बाल संसद का एक दिवसीय क्षमता वर्धन प्रशिक्षण

0
72

ताजपुर/समस्तीपुर (ब्यूरो)- ताजपुर प्रखण्ड अंतर्गत उ.म.वि.रामापुर महेशपुर में आगा खान ग्राम समर्धन कार्यक्रम(भारत)पूसा के द्वारा बालक-बालिकाओं के बीच एक दिवसीय क्षमता वर्धन प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।कार्यक्रम में बतौर आगा खान के सी.एफ.मो० बदरुजमां एवं मिथिलेश कुमार ने प्रतिभागी बालक-बालिकाओं को बौद्धिक क्षमता के विकास के लिए अनेको तरीका सिखाये।

प्रशिक्षण के उपरांत विद्यलय में शॉप बैंक की स्थापना की गयी,जिसमे ट्रेनर मिथिलेश कुमार ने बताया कि हम दिन भर में हाथों से कई काम करते हैं । ऐसा करने में उँगलियों व हथेली के गंदे व संक्रमित होने की सम्भावना होती है । संक्रमण करने वाले जीवाणु या विषाणु इतने छोटे होते हैं कि आंखों से दिखाई नहीं देते हैं । ऐसे में अच्छी तरह से हाथ धोना बेहद जरुरी है ।

साफ़-सफाई को लेकर लापरवाही नही करनी चाहिए। हाथों की सफाई नहीं रखने से अनेको तरह की बीमारी हो सकती है जैसे डायरिया,गैस्ट्रोएंट्राइटिस, दस्त, हैज़ा,टाइफॉइड,हेपेटाइटिस ए और ई,पीलिया एच 1 एन 1 इत्यादी।हाथों में संक्रमण की सम्भावना अधिक होती है, इसीलिए हाथों को साबुन व साफ़ पानी से धोएं टीवी या ए.सी. का रिमोट, दरवाज़े का कुंडा, कंप्यूटर के कीबोर्ड या मोबाइल के इस्तेमाल के बाद हाथ धोएं खांसने, छींकने या नाक साफ़ करने के बाद हाथ धोएं,आंख, नाक और मुंह को छूने से पहले हाथ धोएं,खाना पकाने, परोसने और खाने से पहले व शौच के बाद हाथ अच्छी तरह धोने चाहिए । हाथों को सही तरीके से साफ रखेंगे तो बीमारी से बचेंगे। मौके पर प्रभारी प्रधानध्यापक रामचन्द्र सिंह, अमजद हुसैन,विश्वनाथ प्रसाद सिंह, इत्यादि शिक्षक मौजूद थे।

रिपोर्ट – आर. कुमार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here