आयोजित हुआ विकास खण्ड स्तरीय किसान मेला

बलिया(ब्यूरो)- कृषि सूचना तंत्र एवं कृषक जागरूकता कार्यक्रम के तहत विकास खंड नवानगर के ग्राम पंचायत रसड़ी में ब्लॉक स्तरीय किसान मेले का आयोजन हुआ।

मुख्य अतिथि पूर्व मंत्री राजधारी सिंह ने कहा कि सरकार की तरफ से सभी योजनाएं किसानों के हित में चलाई जा रही हैं। किसानों से अपील किया कि रुचि लेकर उन योजनाओं का लाभ उठायें। मेले में आयोजित गोष्ठी में कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डॉ पंकज ने किसानों को मृदा स्वास्थ्य सुधार के विषय में बताया और कार्बनिक खाद का ज्यादा प्रयोग करने की अपील की। डॉ. वेद प्रकाश ने किसानों को धान और मक्का की आधुनिकतम तकनीक के बारे में विस्तार से बताया। एसआरआई पद्धति, ड्रम सीडर से धान की सीधी बुवाई और संकर धान की खेती के आधुनिक गुर सिखाए।

कार्यक्रम में जिला कृषि अधिकारी व मेले के आयोजक जेपी यादव ने किसानों को कृषि विभाग की तमाम योजनाओं को बताया। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना, किसान पारदर्शी सेवा योजना, कृषि यंत्रों पर अनुदान आदि की जानकारी दी। उप मुख्य पशुचिकित्सा अधिकारी डॉ जीवन लाल ने किसानों को पशुधन विभाग की योजनाओं के बारे में बताया। मेले में हजारों की संख्या में कृषक उपस्थित रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता ओम प्रकाश राय ने किया|

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here