त्रिभुवन देवी अकेडमी मे एक दिवसीय विज्ञान मेला आयोजित

0
48

कादीपुर/सुलतानपुर(ब्यूरो)- स्थानीय त्रिभुवन देवी एकेडमी सीनियर सेकेंडरी स्कूल परिसर में आज एक विज्ञान और सामाजिक विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ कादीपुर के उप जिला अधिकारी जयकरण द्वारा दीप प्रज्वलन कर सरस्वती प्रतिमा पर माल्यार्पण करके हुआ।

कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि उपजिलाधिकारी जयकरन ने कहा कि बच्चों के लिए विज्ञान प्रदर्शनी के आयोजन की बहुत ही अति आवश्यकता है बच्चे अपनी प्रतिभाओं का प्रदर्शन करने का एक अवसर प्राप्त करते है। बच्चों द्वारा प्रदर्शनी में बनाए गए विभिन्न मॉडलों का उपजिलाधिकारी जयकरन ने निरीक्षण किया और उनके प्रयासों की सराहना की। प्रदर्शनी देखने के लिए भारी संख्या में अभिभावक व अन्य स्कूलों के बच्चे अनेक गणमान्य लोग मौजूद रहे। बच्चों ने लोगों के द्वारा मॉडल के विषय में पूछे गए प्रश्नों का बहुत ही रोचक ढंग से वर्णन करते हुए जवाब दिया।

प्रदर्शनी में देवांशी द्वारा बनाए गए मॉडल प्रॉपर्टी आफ पालीगन, ख्याति सिंह द्वारा बनाए गए मॉडल स्वच्छ जल संरक्षण यंत्र ,शुभम गुप्ता द्वारा जीएसटी मॉडल, सुधांशु तिवारी ने रिमोट कंट्रोल एक्टिविटी का मॉडल तैयार किया तो वहीं जया सिंह व प्रांजल सिंह ग्रुप द्वारा बनाए गए मॉडल एल ओसी मॉडल की खूब सराहना उपस्थित जनसमूह ने किया। प्रदर्शनी को कामयाब बनाने में विज्ञान विभाग के संदीप जायसवाल संतोष सक्सेना एवं विक्रम हसनू का विशेष योगदान रहा ।विज्ञान प्रदर्शनी के दौरान विद्यालय के बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया जिसमें भारत के राज्यों का संयुक्त लोक नृत्य, पारंपरिक वेशभूषा की प्रस्तुति उपस्थित जनसमूह का मन मोह लिया।

सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान संगीत अध्यापक सुशील चौधरी ने बच्चों का उत्साहवर्धन करते हुए अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रम को प्रस्तुत करने में सहयोग प्रदान किया ।स्कूल के प्रबंधक सभाजीत सिंह ने बच्चों के मार्गदर्शन करने में शिक्षकों द्वारा किए गए प्रयासों की प्रशंसा किया। कार्यक्रम में स्कूल की उपप्राचार्या संगीता आर्य ने भी बच्चों के मॉडल और सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रशंसा की और भविष्य में अच्छा करने के लिए प्रेरित किया ।विज्ञान प्रदर्शनी में स्कूल के प्राचार्य अरुण कुमार ने बच्चों को संबोधित करते हुए उनके प्रयासों की प्रशंसा किया और प्रदर्शनी में आए हुए सभी बच्चों अभिभावकों व अन्य गणमान्य लोगों के प्रति आभार व्यक्त किया।

कार्यक्रम में अजय प्रकाश मौर्य, डॉक्टर संजीव पांडे, संतोष मिश्रा, सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज झारखंड के प्राचार्य रविंद्र मोहन, राजेश कुमार सिंह, वीरेंद्र यादव, योगेंद्र वर्मा, विजय नारायण, अवनीश सिंह,आरबी सिंह, प्रवीण सिंह, विनोद शर्मा, अमित गुप्ता, कमलेश विश्वकर्मा, अजय गोस्वामी, दिनेश पांडे, लाल बहादुर सिंह, घनश्याम जयसवाल, भैया राम मौर्य, पूर्व प्रधान रमापति मौर्य, श्रवण अग्रवाल ,दिनेश सिंह व नूरपुर के प्रधान बंटी सिंह सहित सैकड़ों गणमान्य लोग मौजूद रहे।

रिपोर्ट – विजय गिरि

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here