नारी सशाक्तिकरण संकल्प अभियान के तहत हुआ संगोष्ठी का आयोजन

0
32

मऊ (ब्यूरो)- घोसी ब्लाक सभागार में सोमवार को दोपहर लगभग 12 बजे नारी सशाक्तिकरण संकल्प अभियान के तहत एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिस कि अध्यक्षता खण्ड विकास अधिकारी हरिवंश प्रसाद एवं मुख्य अतिथि के रूप में खण्ड शिक्षा अधिकारी संजीव कुमार सिंह रहे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डॉ अतुल कुमार ने कहा कि अब तक मिशन इंद्र धनुष के तहत 47 लाख गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया जा चुका है।

प्रधान मंत्री मातृत्व वन्दना योजना के तहत 10.44 लाख गर्भवती महिलाओं को उन की स्वास्थ गर्भावस्था सुनिश्चत करने के लिए 6 हजार रुपये का नगद प्रोत्साहन सरकार द्वारा दिया गया।गर्भवती महिलाओं को मिलने वाले मातृत्व ओकाश को 12 हफ्ते से बढ़ाकर 26 हफ्ता कर दिया गया है।इसी क्रम में पूनम सिंह ने कहा कि हम सब महिलाओ को सरकारी योजनाओं के प्रति जागरूक होना चाहिए।सरकार द्वारा जो भी योजना ये आ रही है। उन सभी योजनाओं को हम बहनो को समाज के हर वर्ग तक पहुचान चाहिए जिससे की सरकार की योजना से समाज का हर तकबा लाभन्वित हो सके।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे खण्ड विकास अधिकारी हरिवंश प्रसाद ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र में अब तक पूरे प्रदेश में 701539 महिलाओं को आवास दिया गया तो वही ग्रामीण क्षेत्रो में 1.7 करोड़ से अधिक शौचालयो का निर्माण किया गया है और 90 हजार से अधिक गाँव को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया गया।कार्यक्रम का संचालन डॉ राम विलास भारती ने किया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से प्रधान संघ जिलाध्यक्ष विवेकानन्द यादव, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र अधीक्षक डॉ एस एन आर्या, पूजा पाण्डेय, आशा शर्मा, स्नेहा मौर्या, द्रोपती सिंह, शशिकाल सहित, आशा आंगनवाड़ी कार्यकत्री स्वंयनवी संस्था कार्यकर्ता मौजूद रहे।

रिपोर्ट- ऋषि राय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here