कृषि मेला एवं कृषि गोष्ठी का आयोजन

जालौन(ब्यूरो)- कृषि मेला एवं कृषि गोष्ठी जैसे आयोजनों से किसानों को उनकी फसल के संबंध में जानकारी मिलती है। इन जानकारियों को प्राप्त कर किसान अपनी फसलों का उत्पादन बढ़ा सकते हैं। यह बात कृषि विभाग द्वारा कुठौंद ब्लाॅक परिसर में आयोजित कृषि मेला एवं गोष्ठी के दौरान ब्लाॅक प्रमुख प्रतिनिधि श्याम सिंह यादव ने कही।

कृषि सूचना तंत्र सुदृढ़ीकरण योजना के अंतर्गत कृषि विभाग द्वारा विकास खंड परिसर कुठौंद में कृषि मेला एवं गोष्ठी का आयोजन ब्लाॅक प्रमुख प्रतिनिधि श्यामसिंह यादव की अध्यक्षता में किया गया। गोष्ठी के दौरान मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित कृषि वैज्ञानिक डाॅ. राजीव सिंह ने किसानों को खरीफ की फसल उर्द, मूंग, तिल, ज्वार, बाजरा, अरहर, सोयाबीन आदि फसलों को बोने के तरीके एवं उनकी पैदावार बढ़ाने के संबंध में जानकारी दी। कृषि विशेषज्ञ एनडी निरंजन ने कृषकों से मृदा परीक्षण, बीज एवं भूमि शोधन पर चर्चा की। इसके अलावा उन्होंने फसलों में लगने वाले कीट एवं रोगों के बारे में भी विस्तार से बताया। उप कृषि निदेशक अनिल कुमार पाठक ने कृषि विभाग की योजनाओं के बारे में जानकारी दी। जिला कृषि अधिकारी राममिलन सिंह परिहार ने खरीफ की फसल में विभाग द्वारा दी जाने वाले बीजों की प्रजाति एवं मूल्य के बारे में जानकारी दी। उपसंभागीय कृषि प्रसार अधिकारी इंद्रसेन नाथ ने उद्यान विभाग एवं पशु चिकित्साधिकारी डाॅ. सीएल वर्मा ने पशुपालन से संबंधित जानकारी दी।

गोष्ठी का संचालन अभयभान चतुर्वेदी ने किया। इस मौके पर मुलायम सिंह, जितेंद्र, जयंत, सुघर सिंह, रघुवीर राठौर, अनिल कुमार माहेश्वरी आदि सहित सैंकड़ों की संख्या में क्षेत्रीय किसान उपस्थित रहे। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here