राष्ट्रीय सेवा योजना के द्वारा भू-जल संरक्षण पर कार्यक्रम का आयोजन

0
125

आरा/बिहार(रा.ब्यूरो)- अल अफीज कॉलेज, आरा के राष्ट्रीय सेवा योजना के द्वारा भू-जल संरक्षण पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया । इस कार्यक्रम का मूल उद्देस्य भू जल संरक्ष्ण के गिरते जल स्तर के प्रति लोगो को जागरूक करना है और इस समस्य से कैसे निजात पाया जाय।कार्यक्रम का उध्घटन कॉलेज प्रचार्य डॉ इरसाद हुसेन ने किया । और उन्होंने कहा कि जल की समस्या केवल भारत की ही नही बल्कि पूरे विश्व की है।

इस के प्रति जागरूकता अति आवश्यक है स्वयंसेवको द्वारा चलाया गया कार्यक्रम सराहनीय है । कार्यक्रम के मुख्य वक़्त के रूप में एस0 बी0 कॉलेज  के वरीय स्वयंसेवक अमित कुमार सिंह ने कहा कि 21 वी सदी में मानव अपनी सुविधओं के लिए प्राकृतिक संसाधनों का दोहन करता चला जा रहा है । आज उन्ही समस्याओ में से एक समस्या है जल की  समस्या ।

जब की सच्चई यह है कि देश मे जल संसाधन इतना प्रचूर है कि आने वाली सेकड़ो साल तक इसकी कमी आने वाली पीढ़ी को नही महसूस होती लेकिन जल के हो रहे आन्धु दोहन से आज पूरा विश्व मे भू जल संरक्षण की समस्या हमारे सामने है । कई स्थानों पर परम्परागत स्रोत निरन्तर खत्म होता जा रहा है । आज हम सरकारी और सामाजिक दोनो स्तर पर जगरूकता जरूरी है । कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ शमीम उदीन ने कहा कि इन स्वयंसेवकों द्वारा चलाया गया अभियान कबिलिये तारीफ है। लोगो मे इससे जगरुकता उत्पन होगी । और जिस तरह जल बर्बाद हो रहा है उस पर रोक लगेगा ।

कार्यक्रम में डॉ एम डी साकिब, रबिन्द्र ठाकुर, विशाल शर्मा, सुधांशू मिस्र, प्रीती कुमारी, सुर्या परवीन, अर्जुन कुमार, आशीष कुमार, अजय, राजन, अमन, शालिम इत्यादि ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया ।

रिपोर्ट-रामाशंकर प्रसाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here