ग्रामीण पत्रकार एशोसिएशन द्वारा विचार गोष्ठी एवं प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन

0
143

पुरवा/उन्नाव(ब्यूरो)- आद्य पत्रकार देवर्षि नारद जयन्ती के शुभ अवसर पर जनहिकारी ग्रामीण पत्रकार एशोसिएशन उ0प्र0 द्वारा एक विचार गोष्ठी एवं प्रतिभा सम्भान समारोह का आयोजन किया गया| कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पहुचे सूर्य प्रताप सिंह उत्तर प्रदेश सरकार के पूर्व प्रमुख सचिव कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा देवर्षि नारद आद्य पत्रकार नरायण के भक्त एवं पुराण वेदों के ग्याता थे| वह एक सच बोलने वाले निर्भीक पत्रकार थे| आज के पत्रकारों को देवर्षि नारद के बताये गये मार्ग पर चलकर बहुत कुछ सीखने की जरुरत है उन्होंने सभी पत्रकारों से कहा राष्ट्र प्रथम है|

प्राप्त विवरण के अनुसार शुक्रवार को पुरवा बार एशोसिएशन के अधिवक्ता भवन में जनहितकारी ग्रामीण पत्रकार एशोसिएशन द्वारा देवर्षि नारद जयन्ती बड़े ही धूम – धाम से बनायी गयी नारद जयंती के शुभ अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे सूर्य प्रताप सिंह उ0प्र0 सरकार के पूर्व प्रमुख सचिव ने कहा की मैं सन् 2014 में अमरीका से वापस आया तो उ0प्र0 सरकार के मुख्यमन्त्री अखलेश सिंह थे मुझे प्रदेश का प्रमुख सचिव बनाया गया| मैंने नोयडा में एक बोर्ड लगवा दिया और उसमें अपना मोबाइल नं0 भी लिखा दिया कि यदि किसी से कोई घूस मागें तो मुझे मेरे नं0 पर काल करें उसके बाद ही मुझे अखलेश यादव के चाचा का फोन आया कि वह बोर्ड उखडवा दे तो मैंने यह बात अखिलेश सिंह को बताया तो उन्होने कहा कि लगा रहने दो, थोड़े ही दिनों में सैमसंग मोबाइल कम्पनी का एक प्रोजेक्ट आया चार सौ करोड़ का कि हमें नोयडा में जमीन चाहिए पर थोड़े ही दिनों में फोन आया कि हमको जमीन नही चाहिए बाद में पता चला की उसमें 50 करोड़ की रिस्वत मांगी गयी। जिस आदमी ने रिस्वत मांगी थी उस आदमी से जब हमने पूछा तो कहा भइया ने मांगा था तभी मैं उस आदमी को लेकर मुख्यमंत्री अखलेश यादव के पास पहुंचा और पूरी बात बताई पर उस पर बोले कुछ नहीं मैं जब वापस आया तो टी0वी0 पर देखा पट्टी चल रही है कि प्रमुख सचिव सूर्य प्रताप सिंह हटाय गये| उन्होने कहा कि 25 वर्ष नौकरी की जिसमें 54 ट्रान्सफर हुए वही विशिष्ट अतिथि के तौर पर आये वरिष्ठ पत्रकार एवं विश्ववारता अखबार के सम्पादक अशोक पाण्डे ने महर्षि नारद जी की पत्रकारिका का वर्णन करते हुए कहा कि कोई भी पत्रकार छोटा बड़ा नही होता न कोई अखबार छोटा होता है बस पत्रकार को र्निभकिता के साथ सच लिखनें की जरूरत है।

उन्होने कहा कोई भी खबर लिखने से पहले अपने पास प्रमाण जरूर इकट्ठा कर लें। दूसरी बात खबर लिखते समय अधिकारी से वर्जन जरूर ले लें। जो भी कुछ अधिकारी बोले वही लिखें। वही विशिष्ट अतिथि के रूप में पहुंचे उप जिलाधिकारी पुरवा विनय प्रकाश श्रीवास्तव ने पत्रकारों को समाज की अहम कड़ी बताया। उन्होने कहा देवर्षि नारद भी पत्रकार की अहम भूमिका निभाकर सच्ची पत्रकारिता की थी। उन्होने कहा हमे खुशी है कि जनहितकारी ग्रामीण पत्रकार एसोसियेशन द्वारा नारद जयन्ती मनाकर पत्रकारों को देवर्षि नारद के पग चिन्हों पर चलनें का संदेश दिया वही कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में पहुंचे डॉ. रामनरेश यादव दयानन्द डिग्री कालेज के प्रचार्य ने कहा कि हिन्दी पत्रकाररिता का जन्म सबसे पहले उन्नाव की धरती से प्रारम्भ हुई|

कार्यक्रम में अतिथि के रूप में पहुंचे उपपुलिस अधीक्षक सुशील कुमार सिंह ने कहा कि पत्रकार समाज का आइना है तमाम ऐसी समाज में बुराईयां है जिन्हें पत्रिका के माध्यम से पत्रकार उजागर करते है और उस पर कार्यवाही भी करायी जाती है। कार्यक्रम को वरिष्ठ पत्रकार अरूण दीक्षित कवि एवं वरिष्ठ पत्रकार अखिलेश अवस्थी ने भी महर्षि नारद जी की निर्भीकता एवं अद्वितीय पत्रकारिता पर प्रकाश डाला। सम्बोधन के पूर्व कार्यक्रम का शुभारम्भ मां सरस्वती एवं देवर्षि नारद के चित्र पर डा0 अशोक दुबे द्वारा दीप प्रज्जवलित कर एवं एस0डी0एम0 विनय प्रकाश श्रीवास्तव, क्षेत्राधिकारी सुशील कुमार सिंह, वरिष्ठ पत्रकार अशोक पान्डे, प्रचार्य डा0 रामनरेश यादव सभी लोगों ने सरस्वती व देवर्षि नारद के चित्रों पर माल्यर्पण किया| इसके साथ ही आये मुख्य अतिथि सूर्य प्रताप सिंह सहित विशिष्ठ अतिथि एस0डी0एम0 व क्षेत्राधिकारी वरिष्ठ पत्रकार अशोक पाण्डेय, डा0 अशोक दुबे, अरूण दीक्षित, अखिलेश अवस्थी व जनहितकारी ग्रामीण पत्रकार एसोसियेशन के संस्थापक एवं वरिष्ठ उपाध्यक्ष मो0 अहमद चुनई एवं कोतवाली प्रभारी अरविंद सिंह सभी को अंग वस्त्र व प्रषिशी पत्र एवं प्रतीक चिन्ह भेट कर स्वागत किया गया| वही एसोसियेशन के संरक्षक प्रमोद श्रीवास्तव, अशोक तिवारी, डा0 दिनेश विश्वकर्मा, सुरेश कुमार त्यागी, विधिक सलाहकार महेन्द्र श्रीवास्तव अरूण कुमार मिश्रा एडवोकेट आदि सभी लोगों को माला पहना कर स्वागत किया गया।

कार्यक्रम में एसोसियेशन के अध्यक्ष जयशंकर पान्डे, रामराज सिंह, राजेन्द्र सिंह, मेराज अली, सुशील तिवारी, संयोग जायसवाल, बृजेश शुक्ला, आनन्द शर्मा, राजेश निर्मल, सुभाष, राजेन्द्र शुक्ला, हरीराम यादव, संजय यादव, सुनील सिंह, अनिल मिश्रा आदि बहुत से पत्रकार मौजूद रहे| वही कार्यक्रम की अध्यक्षता डा0 अशोक कुमार दुबे ने की संचालन राजेन्द्र सिंह ने किया। वही जनहितकारी ग्रामीण पत्रकार एसोसियेशन के अध्यक्ष जयशंकर पान्डे ने एसोसिएशन की ओर से आये हुए सभी अतिथियों का तथा पत्रकार साथियों का आभार प्रकट किया।

रिपोर्ट- मो. अहमद 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here