धान खरीद केन्द्र पर किसानों ने किया धान सत्याग्रह

0
325

farmers

अंबागढ़ चौकी- धान खरीदी केंद्र अंबागढ़ चौकी के पास मेनरोड पर 29 जनवरी को किसानों ने भोजन कर छत्तीसगढ़ शासन के खिलाफ आक्रोश प्रकट किया। जिला किसान संघ के शुदेस टीकम, चंदूदास साहू , मदन साहू ब्लाक के किसान देवनारायण, मोहन भुआर्य, लछमन सिन्हा, अनिल परतेति ने बताया कि छत्तीसगढ़ के किसानों का जीवन धान की खेती पर निर्भर है, समाज के सभी वर्गों की तरह हमारा भी हक़ है कि हमे अपने श्रम का सम्मानजनक फल मिले इसके लिए जरूरी है कि हमारा धान लाभदायक नही तो सम्मानजनक कीमत पर तो बिके। इसका एकमात्र उपाय समर्थन मूल्य पर सरकार किसानों का धान खरीदे ।

सरकार द्वारा इस वर्ष धान खरीदी में जानबूझकर कुप्रबन्धन कर किसानों से कम से कम धान लेने की मंशा से कार्य किया जा रहा है, कभी बारदाना की कमी, कभी परिवहन में देरी, कभी रेगहा-अधिया के नाम से तो कभी 70 हजार की सीमा यानि येन केन प्रकारेण किसानों का धान खरीदने से रोकने की कार्यवाही शासन प्रसाशन द्वारा की जा रही है|

किसानों ने आरोप लगाया कि चौकी धान मंडी में किसानों को 3 बार धान को यँहा से वँहा ले जाना पड़ता है तब जा कर 6 दिन बाद बारी आती है , बार बार धान को यँहा से वँहा रखने का आर्थिक बोझ किसानों को उठाना पड़ रहा है| चार- चार दिन रतजगा कर किसानों को अपने धान की रखवाली करनी पड़ रही है, चौकी धान मंडी के प्रबंधक द्वारा इस समस्या का कारण बारदाना की कमी बताया जा रहा है ।

जिला किसान संघ के चंदूदास साहू का कहना है कि चूँकि शासन ने 31 जनवरी तक ही धान खरीदी का निर्णय लिया है अतः ऐसी परिस्थिति में बचे हुए सभी किसानो का धान सुनिश्चित रूप से बिकवाने के उद्देश्य से 25 से 31 जनवरी तक धान सत्याग्रह का आहवान किया गया है ।
रिपोर्ट- हरदीप सिंह छाबड़ा
हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here