पाकिस्तानी PM नवाज शरीफ की माँ ने सुषमा से कहा था कि, “तू मेरे वतन से आई है, एक वादा देकर जा”

0
742

दिल्ली- भारत-पाकिस्तान को बने हुए 67 का एक लम्बा अरसा बीत गया है लेकिन आज भी दोनों ही छोरों पर बहुत से ऐसे लोग है जो कुछ बटवारें से पहले भारत में रहते थे तो पाकिस्तान चले गए तो कुछ ऐसे है जो पाकिस्तान में रहते थे तो विभाजन के बाद भारत में आ गए है I

लेकिन आज भी उनके दिलों में अपनी मात्रभूमि और बचपन की वह यादें उतनी ही ताजा है जैसे आज के किसी हिन्दुस्तानी नागरिक के या फिर पाकिस्तानी नागरिक के ह्रदय में है I इसका सबसे बड़ा ताजा उदहारण हाल ही में पाकिस्तान की यात्रा पर गयी भारत की विदेश मंत्री के सामने आया है I

देश की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अपनी पाकिस्तान की यात्रा के दौरान पाकिस्तानी प्रधानमंत्री की माता जी से मिली तो नवाज की माता ने उन्हें गले से लगा लिया और कहा कि तू मेरे वतन से आई है I मुझसे एक वादा करती जा कि तू दोनों देशों के बीच के संबंधों को सुधार कर जाएगी। शरीफ की मां शमीम अख्तर ने इसके बाद भारत की विदेश मंत्री के माथे को चूमा और सीने से लगाया।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सदन में पाकिस्तान यात्रा के संबंध में बयान दिया था और बताया था कि वो शरीफ के परिवार की चार पीढ़ियों से मिली। इसी दौरान जब स्वराज शरीफ की मां से मिली तो भावुक और रोचक बातें हुई। शमीम बी के वादे के जवाब में स्वराज ने कहा कि आप आशीर्वाद दें, आपका साया रहा तो सब अच्छा होगा।

आपको बता दें कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की मां का जन्म अविभाजित भारत के अमृतसर में भीम का कटरा में हुआ था। भारत को वो आज भी अपना वतन कहती ही नही मानती भी है। शमीम बी ने भावुक होते हुए कहा कि बंटवारे के बाद से मैं कभी अपने वतन नही जा पाई। बंटवारे के से ये पहली बार है, जब मैं किसी ऐसे इन्सान से मिल रही हूँ जो मेरे घर से आया है।

शमीम बी प्रधानमंत्री मोदी की भी प्रशंसक है। उन्होने पीएम के लिए एक शॉल भी भेजा था। मोदी जब भी शरीफ को फोन करते है तो वो शरीफ से उनकी मां का हाल-चाल जरुर पूछते है। इस बात से शमीम बी काफी प्रभावित है। स्वराज जब पाकिस्तान से वापस लौट रही थी तब उन्होने शरीफ की बेटी से कहा कि दादी से कहना कि मैंने अपना वादा निभाया। ज्ञात हो कि स्वराज के पाक दौरे के बाद से दोनो देशों के बीच वार्ता की पहल हुई है और इससे संबंधों में सुधार की गुंजाइश भी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here