जल्द ही चीन से आठ पनडुब्बियां खरीदेगा पाकिस्तान

0
188
नवाज शरीफ फ़ाइल फोटो (photo credit - pmo pakistan)
नवाज शरीफ फ़ाइल फोटो (photo credit – pmo pakistan)

चीन और पाकिस्तान के बीच अरबों डॉलर का एक और सौदा सुर्ख़ियों में हैं, यह सौदा हैं पाकिस्तान के द्वारा चीन से आठ आठ पनडुब्बियां खरीदने का अगर पाकिस्तान चीन से यह आठ पन्दुब्बियाँ खरीद लेता हैं तो पाकिस्तानी नौ सेना की ताकत काफी हद तक बढ़ जायेगी और समंदर में पाकिस्तानी नौ सेना को मजबूती मिलेगी। इसी डील के सिलसिले में पाकिस्तानी सरकार के वित्त मंत्री इशाक डार और चीन सरकार के स्वामित्व वाली ‘चाइना शिपबिल्डिंग ऐंड ऑफशोर इंटरनैशनल कंपनी लिमिटेड’ (CSOC) के अध्यक्ष जु जिकिन के बीच बैठक के दौरान एक समझौता हुआ था।

एक अखबार ‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ ने आज खबर दी कि दोनों पक्ष सैद्धांतिक तौर पर आठ पनडुब्बियों के सौदे पर सहमत हुए जो चीन द्वारा पाकिस्तान की नेवी को उपलब्ध कराई जाएंगी। वित्त मंत्रालय के सूत्रों ने हालांकि कहा कि करार पर पेइचिंग में चीन सरकार के आला अफसर समीक्षा करेंगे, जिसके बाद ही किसी औपचारिक समझौते पर हस्ताक्षर किए जाएंगे।
उन्होंने यह भी बताया कि पाकिस्तान चार किश्तों में भुगतान करेगा और ये पनडुब्बियां आने वाले सालों में उपलब्ध कराई जाएंगी। बैठक के बाद वित्त मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, डार ने कहा कि CSOC प्रतिनिधिमंडल के पाकिस्तान दौरे से द्विपक्षीय आर्थिक और रक्षा सहयोग मजबूत होगा।

बयान में कहा गया, ‘दोनों देश पाकिस्तानी नेवी से संबंधित रक्षा सहयोग के मामलों पर एक सहमति पर पहुंचे हैं।’ अप्रैल में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की पाकिस्तान यात्रा के समय से पनडुब्बी सौदे की खबरें थीं। चीन, पाकिस्तान का सबसे बड़ा सैन्य हार्डवेयर सप्लायर है जिसमें युद्धक टैंक, नौसैनिक पोत और लड़ाकू विमान शामिल हैं।

 

और अधिक अपडेट, लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें और आप अखंड भारत को भी फॉलो कर सकते हैं I

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

2 + twenty =