बगैर मान्यता वाले विद्यालयों में बच्चों का एडमिशन न कराएं अभिभावक- बीईओ

0
79


सोनभद्र (ब्यूरो) : दुद्धी ब्लॉक क्षेत्र में अब नये सत्र से बगैर मान्यता प्राप्त विद्यालय किसी भी कीमत पर संचालित नहीं होने दिया जाएगा। अगर बिना मान्यता के विद्यालय संचालित करते हुए पाया जाता हैं तो सख्त कार्रवाई के साथ जुर्माना वसूल किया जायेगा। उक्त बातें बुधवार को बीआरसी में एक प्रेस वार्ता के दौरान खण्ड शिक्षा अधिकारी राजीव कुमार यादव ने कहीं।

उन्होंने बताया कि शिक्षा विभाग अवैध रूप से संचालित होने वाले विद्यालयों पर कड़ी कार्यवाही करने के लिए टीम गठित कर दी गयी हैं और हमारी टीम कस्बे से लेकर गांवों तक का भ्रमण करके अवैध रूप से संचालित विद्यालयों को चिन्हित कर रहे हैं जिससे नए सत्र से बगैर मान्यता प्राप्त विद्यालयों के संचालन पर रोक लगायी जा सकें। उन्होंने अभिभावकों से अपील किया हैं कि अभिभावक अपने बच्चे का प्रवेश बगैर मान्यता वाले विद्यालयों में कदापि न कराएं। उन्होंने बताया कि दुद्धी ब्लॉक में 33 प्राथमिक विद्यालय व 13 उच्च प्राथमिक विद्यालय मान्यता प्राप्त है।

वहीं सरकारी विद्यालयों में शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए नए सत्र से हर प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में हर महीने के 25-26 तारीख को टेस्ट परीक्षा होगी जिससे यह पता चल सकेगा कि बच्चों के शिक्षा में कितना विकास हुआ। इसके हर विद्यालय के अध्यापकों को अवगत करा दिया गया हैं। ब्लॉक क्षेत्र में बेहतर शिक्षा देने वाले अध्यापकों को पुरस्कृत करने की भी योजना है। तथा परीक्षा में सर्वश्रेष्ठ अंक हासिल करने वाले बच्चों को भी पुरस्कार दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि खण्ड शिक्षा कार्यालय परिसर में नए सत्र से प्रयोग के तौर पर इंग्लिश मीडियम की विद्यालय संचालित की जायगी जिसमें कक्षा एक एवं दो के बच्चों का प्रवेश लिया जाएगा। इसके लिए अध्यापकों की तैनाती कर दी गई हैं।

दुद्धी ब्लॉक के खण्ड शिक्षा अधिकारी राजीव कुमार यादव के शिक्षा व्यवस्था में सुधार की मुहिम की लोगों ने सराहना की हैं। बुद्धिजीवी वर्गो का कहना हैं कि यदि ऐसे खण्ड शिक्षा अधिकारी रुचि लेते तो प्राथमिक शिक्षा की व्यवस्था पटरी पर लौट गई होतीं। लोगों ने कहा की सरकारी अध्यापकों की जितनी सुविधाएं है उसके अनुसार शिक्षण कार्य करें तो सरकारी स्कूल भी किसी कान्वेन्ट स्कूल से पीछे नहीं रहेगा। खण्ड शिक्षा अधिकारी के कड़े तेवर से ब्लॉक क्षेत्र में अवैध रूप से विद्यालय संचालित करने वालों में हड़कम्प मच गयी हैं ।

रिपोर्ट – ज़मीर अंसारी

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here