पेस और हिंगिस की जोड़ी ने जीता फ्रेंच ओपन |

0
412

paes & hingis

भारतीय टेनिस स्टार लिएंडर पेस और स्विट्जरलैंड की उनकी जोड़ीदार मार्टिना हिंगिस ने शुक्रवार को यहां फ्रेंच ओपन का मिश्रित युगल खिताब जीतकर करियर स्लैम पूरा किया।

फाइनल में दो भारतीय पेस और सानिया मिर्जा आमने सामने थे। पेस और हिंगिस ने हालांकि सानिया और क्रोएशिया के उनके जोड़ीदार इवान डोडिग की दूसरी वरीयता प्राप्त जोड़ी से पहला सेट गंवाने के बाद शानदार वापसी करके 46, 64, 108 से जीत दर्ज की।

पेस और हिंगिस ने पिछले साल विंबलडन और यूएस ओपन के अलावा इस साल के शुरू में आस्ट्रेलियाई ओपन का खिताब भी जीता था और इस तरह से वे करियर स्लैम पूरा करने में सफल रहे।

पेस ने अपने करियर में पहली बार फ्रेंच ओपन का मिश्रित युगल का खिताब जीता। यह उनका ग्रैंडस्लैम में ओवरआल दसवां खिताब है। वह अब कुल 18 ग्रैंडस्लैम खिताब जीत चुके हैं जिनमें आठ पुरूष युगल के खिताब शामिल हैं।

फ्रेंच ओपन में वर्ष 2012 की मिश्रित युगल चैंपियन सानिया और पेस ने कल रात सेमीफाइनल मुकाबले जीतकर दो भारतीयों के बीच मुकाबले की नींव रखी थी। पेस ने इस जीत से ओलंपिक में मिश्रित युगल में सानिया का जोड़ीदार बनने के अपने दावे को भी मजबूत कर दिया है।

पेस पुरूष युगल में पहले ही करियर स्लैम पूरा कर चुके थे और अब उन्होंने मिश्रित युगल में भी यह कारनामा करके भारतीय खेलों में नया इतिहास रचा। उन्होंने अपना यह खिताब अपने पिता और पूर्व हाकी खिलाड़ी वेस पेस को समर्पित किया। पेस ने कहा, ‘करियर ग्रैंडस्लैम एक व्यक्ति को समर्पित है और वह मेरे पिताजी हैं। मैं आपसे प्यार करता हूं और मुझे जिंदगी में सब कुछ देने के लिये आपका आभार।’

उन्होंने अपनी साथी हिंगिस और प्रतिद्वंद्वी टीम की भी तारीफ की। पेस ने कहा, ‘यह कोर्ट आपके (हिंगिस के) साथ साझ करके वास्तव में खुशी हो रही है। आप (सानिया और डोडिग) बेजोड़ चैंपियन हो। जिस तरह से आप यहां तक पहुंचे वह अविश्वसनीय है।’ दोनों टीमों ने शुरू से ही एक दूसरे को कड़ी चुनौती दी। पहले सेट में लगातार नौ गेम तक उन्होंने अपनी सर्विस बचाये रखी। सानिया और डोडिग को आखिर में दसवें गेम में ब्रेक प्वाइंट का एक मौका मिला जिसे वे भुनाने में सफल रहे।

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here