यात्री वाहन खाई में गिरा, 4 की मौत, 6 घायल

0
184

टिहरी/उत्तराखंड (रा.ब्यूरो)- चारधाम यात्रा शुरू होने के बाद बड़ी दुखद दुर्घटना घटी है। केदारनाथ जा रहे यात्रियों की गाड़ी टिहरी जनपद के घनसाली क्षेत्र में एलकेसी मोटर मार्ग पर टेम्पो ट्रैवलर दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। जिसमें सवार 10 लोगों में से चार की मौत हो गई है। छह लोग घायल हो गये। सूचना पर पुलिस प्रशासन ने घायलों को उपचार के लिए नजदीकी अस्पताल दिया है।

शनिवार सुबह एक टेम्पो ट्रैवलर (एचआर सी9बी 2718) तीर्थयात्रियों को लेकर गंगोत्री से केदारनाथ जा रहा था। जिले के घनसाली क्षेत्र में एलकेसी मोटर मार्ग पर चंगोरा गांव के पास टेम्पो ट्रैवलर अनियंत्रित हो गया और खाई में गिर गया। हादसे में चार लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। सूचना पर पुलिस प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची और राहत बचाव कार्य शुरू किया। रेस्क्यू टीम ने घायलों को अस्पताल पहुंचाया। वाहन में नागपुर अमरावती के 10 यात्री सवार थे।

चारधाम यात्रा शुरू होने से पहले परिवहन विभाग, सचिवालय प्रशासन और सरकार यात्रा की तैयारियों को लेकर मैराथन बैठकें करते हैं। बड़ी-बड़ी बातें की जाती हैं। लेकिन जैसे ही यात्रा शुरू होती है। उसके साथ सारी तैयारियों और दावों की पोल खुलने लगती है। यह इस साल की बात नहीं है। हर साल यही नजारा देखने को मिलता है। सुरक्षित चारधाम यात्रा की तैयारी सिर्फ केदारनाथ-बदरीनाथ में ही नहीं, पूरे यात्रा रूट पर करने की जरूरत है।

शनिवार सुबह नागपुर अमरावती के तीर्थ यात्रियों ने कभी नहीं सोचा होगा कि वे अपनी यात्रा के मार्ग में ही इस दुनिया से चले जायेंगे। यह घटना अव्यवस्थाओं की खुली कहानी बयां कर रही है। एक ओर देश के राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी बदरीनाथ में दर्शन कर देश की जनता को यह भरोसा देने का प्रयास कर रहे थे कि अब चारधाम यात्रा सुरक्षित है। वहीं दूसरी ओर वाहन दुर्घटना में चार लोगों ने अपनी जान से हाथ धो दिया। सरकार को यात्रा मार्ग की मरम्मत और वाहनों की फिटनेस पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here