पत्रकारों के आक्रोश को देख दफ्तर में दुबके रहे अंबागढ़ चौकी एसडीएम रघुवंशी

0
878

IMG-20170215-WA0017
राजनांदगांव/छत्तीसगढ़ (ब्यूरो)-
शिवनाथ नदी से मशीनों के द्वारा रेत के अवैध उत्खनन को रोकने में नाकाम मोहला एसडीएम एम ऋतुराज रघुवंशी के खिलाफ बुधवार को चौकी सहित जिले भर के पत्रकारों ने चौकी एसडीएम और तहसीलदार कार्यालय का घेराव किया।

इस दौरान पत्रकारों के आकोश को भांपते हुए एसडीएम एम ऋतुराज रघुवंशी घंटो अंबागढ़ चौकी के अपने दफ्तर में दुबके रहे। आखिरकार एसडीएम श्री रघुवंशी ने तहसीलदार यूएन चंद्रवंशी के मार्फत लिखित में हस्ताक्षर युक्त पत्र के माध्यम से इस बात का आश्वासन दिया कि लगातार विवादों के घेरे में चल रहे बिहरीकला रेत खदान की लीज को निरस्त करने उच्चाधिकारियों को पत्र लिखा जाएगा। इस आश्वासन के बाद पत्रकारों का आंदोलन समाप्त हुआ।

आपको बता देते है कि, भिलाई, दुर्ग, कांकेर, डोंगरगढ़, छुरिया, डोंगरगांव तथा राजनांदगांव जिला मुख्यालय से काफी संख्या में पहुंचे पत्रकारों ने रेस्ट हाउस में एकत्र होने के बाद अवैध रेत खनन और अंबागढ चौकी के अक्षम अधिकारियों के खिलाफ नारेबाजी करते हुए तहसील और एसडीएम कार्यालय पहुंचे।

यहां अंबागढ चौकी एसडीओपी श्री माहेश्वरी ने पत्रकारों को गेट पर ही रोकते हुए ज्ञापने देने की बात कही। इस पर पत्रकार उद्देलित हो गए और किसी सक्षम प्रशासनिक अधिकारी से बात कराने पर अड़ गए। इस बीच एसडीएम एम ऋतुराज रघुवंशी और तहसीलदार श्री चंद्रवंशी दौरे से लौटते हुए तहसील परिसर में पहुंचे।

पत्रकारों ने एसडीएम श्री रघुवंशी को प्रशासनिक कार्रवाई के मामले में अक्षम करार देते हुए जमकर नारेबाजी। इस बीच पत्रकार एसडीएम से वार्ता कराने की जिद पर तहसील कार्यालय के गेट पर जमीन में बैठ गए। आखिर कार एसडीएम ने तहसीलदार के मार्फत लिखित में आश्वासन दिया है कि बिहरीकला रेत खदान का लीज निरस्त करने उच्चाधिकारियों को पत्र लिया जाएगा।

इस दौरान पत्रकारों ने अंबागढ़ चौकी प्रशासन को चेतावनी देते हुए साफ तौर पर कहा कि लोकतंत्र के चौथे स्तंभ की बातों को यदि चौकी प्रशासन नजर अंदाज करेगा तो आने वाले दिनों में चौकी में प्रदेश भर के पत्रकारों को आंदोलन होगा।

एसडीएम की तानाशाही पर जमकर नाराजगी-
पत्रकारों ने मोहला एसडीएम एम ऋतुराज रघुवंशी के तानाशाही रवैए को लेकर जमकर नाराजगी जाहिर की। चौकी के पत्रकारों ने बताया कि एसडीएम को किसी भी अवैध कार्यो की सूचना देने पर वे किसी भी मामले को गंभीरता से नही लेते। पत्रकारों ने कहा कि एसडीएम का रवैय्या यदि ऐसा ही बना रहा तो अंबागढ़ चौकी में कानून व्यवस्था किसी भी समय बिगड़ सकती है।

एसडीएम और तहसीलदार के घेराव मेंं कार्यक्रम में दुर्ग संभागीय पत्रकार संघ के अध्यक्ष ईश्वर दुबे, जिला पत्रकार महासंघ के अध्यक्ष कमलेश स्वर्णकार, महासचिव पूरन साहू, श्रमजीवी पत्रकार संघ के प्रदेश महासचिव अमित गौतम, जिलाध्यक्ष लक्ष्मण लोहिया, वरिष्ठ पत्रकार अनिल मानिकपुरी, सन्नी वर्मा, राजासिंह राजपूत, विपुल कनैय्या, संजय कश्यप, रवि ठाकुर, मनोज राठौर, दिलीप कुर्रे, तारेश सिन्हा, पीतांबर साहू, चंद्रेश कुर्रे, रफीक खान, लक्ष्मी सोनी, संतोष राजपूत, सोमेश्वर सिन्हा, अंबागढ़ चौकी के पत्रकार एनिशपुरी गोस्वामी, हरदीप छाबड़ा, अशोक मिश्रा, अवधेश त्रिपाठी, ज्ञानचंद कुभज, श्रीमती सारस्वत श्रीवास्तव, श्रीमती गायत्री सिंह, मोहन मलगामें, मनोज यादव, कलीमुद्दीन खान, प्रशांत शर्मा सहित बडी संख्या में जिले भर के पत्रकार उपस्थित थे।
रिपोर्ट-हरदीप छाबड़ा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here