गंगा, जमुनी संस्कृति को मजबूत करने में सभी लोग अपनी अहम भूमिका अदा करें : विजय कुमार गुप्ता

0
38

मैनपुरी ब्यूरो : राष्ट्रीय एकीकरण समिति का दायित्व काफी महत्वपूर्ण है समिति के सदस्य अपने स्तर से लोगो को पे्ररित करें जहां कही आपस में विद्वेष हो उसे दूर कराये, एकीकरण समिति को और प्रभावी , क्रियाशील बनाया जाये, समिति में हर वर्ग ,धर्म के सभ्रान्त व्यक्तियों की भागीदारी सुनिश्चत की जाये,जनपद की गंगा,जमुनी संस्कृति को मजबूत करने में सभी लोग अपनी अहम भूमिका अदा करें, और जनपद की गौरवमयी परम्परा को कायम रखें। राष्ट्ीय एकता व अखण्डता को मजबूत बनाये रखने,बच्चो में देश प्रेम के साथ-साथ आपसी भाईचारा को मजबूत बनाने, उन्हें अपनी गौरवमयी परम्परा के बारे में जानकारी देने के उद्देश्य से विद्यालयेा में राष्ट्रीय एकता पर आधारित कार्यक्रम भी आयेाजित कराये जायें जिसमें अभिभावको की भागीदारी सुनिश्चित की जाये,ताकि बच्चो के साथ-साथ वयस्को मे भी आपसी सद्भाव की भावना उत्पन्न हो और वह स्कूली बच्चो से प्रेरणा लेकर बिना किसी भेदभाव के समाज को जोड़ने का काम करे।

उक्त उद्गार मुख्य विकास अधिकारी विजय कुमार गुप्ता ने विकास भवन के सभागार में आयोजित एकीकरण समिति की बैठक में व्यक्त करते कहा कि यद्यपि जनपद की एकता ,अखण्डता काफी मजबूत है यहां के लोग आपस में सौहार्द के साथ रहते है एक दूसरे के धार्मिक उत्सवों, त्योहारों में भागीदारी करते है। जनता के मन में साम्प्रदायिक सौहार्द की भावना है, यह जनपद के लिए गौरव की बात है, यदि कहीं किसी प्रकार की समस्या आती है तो आपस में बैठकर उसका हल कर लेते है। यहां के लोग एक दूसरे के मजहबों, कार्यों में बढ़-चढ़ कर भागीदारी करते हैं।

श्री गुप्ता ने कहा कि हमारे संविधान में देश के प्रत्येक नागरिक को समान अधिकार दिये गये हैं, सभी लोग संविधान में दी गयी व्यवस्था के अनुसार कार्य करें, एक दूसरे का सम्मान करें,समाज में नफरत फैलाने वालो से सावधान रहे और एकजुट रहकर ऐसे लोगो को समाज के सामने बेनकाब करें। उन्होने कहा कि समाज को एकता के सूत्र में बांधें रखने के लिए आवश्यक है कि सभी वर्गो,धर्मो, जातियों के लोग एक दूसरे के धर्म का सम्मान करें ऐसा कोई कार्य न करें जिससे किसी की भावना को ठेस पहुंचे।

गोष्ठी को डा. राम मोहन, डा. सी.पी.गोयल,मुजम्मिल मिजा,श्रीकृष्ण मौर्य एड.,सूरज बौद्ध आदि ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम में जिला सैनिक कल्याण अधिकारी मेजर सुरेश चन्द्र यादव,जिला समाज कल्याण अधिकारी अजयवीर सिंह यादव,श्रवण कुमार तिवारी,आशुतोष तिवारी आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्ट – दीपक शर्मा

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY