नई ग्राम पंचायत में खुले में शौच करने पर लगेगा जुर्माना व किया जायेगा सामाजिक बहिष्कार

0
93


सोनभद्र (ब्यूरो) : स्वच्छ भारत मिशन के तहत ग्राम पंचायत नई में गांव को खुले में शौच मुक्त करने के लिए ग्राम प्रधान देव मौर्या के अध्यक्षता में खुली बैठक का आयोजन किया गया । जिसमें यह तय किया गया की गांव में सभी परिवारों के पास शौचालय की सुविधा है और गांव के लोग व निगरानी टीम बराबर गांव में निगरानी कर रहे है।

ग्राम पंचायत के बैठक में ग्राम प्रधान श्री मौर्या जी ने यह प्रस्ताव रखा की जो भी अब खुले में शौच करने जायेगा और गांव का निगरानी टीम पकड़ लेती है तो उसके ऊपर 500 रुपये का जुरमाना लगाया जायेगा। इसके बाद भी वह खुले में शौच करने जाता है तो उस परिवार का सामाजिक बहिस्कार भी किया जायेगा । क्योकि वह परिवार खुले में शौच जाने वाला परिवार होगा और गांव में गन्दगी फैलाएगा, गांव अब किसी गन्दगी फ़ैलाने वाले को माफ़ नहीं करेगा।

इस प्रस्ताव पर सभी लोगो ने सहमति प्रदान किया।अब ग्राम पंचायते खुले में शौच मुक्त के तरफ तेजी से बढ़ रही है। गांव में निगरानी समिति लगातार निगरानी कर के सभी को खुले में शौच न करने के लिए समझा रही है। बैठक में ग्राम प्रधान देव मौर्या, निगरानी टीम के विमला देवी, शिला देवी , पार्वती, नवाबी, जीतेन्द्र कुमार, शुशील, सुरेश, रामनारायण, श्याम नारायण, गौरी शंकर व जिला परियोजना समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन अनिल केशरी, सहायक विकास अधिकारी पंचायत अजय सिंह, सचिव दुबे व गांव के लोग उपस्थित रहे।

रिपोर्ट – ज़मीर अंसारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here