भीषण गर्मी में पानी की किल्लत से परेशान लोगों ने दी आन्दोलन की धमकी

जालौन(ब्यूरो)- मोहल्ला धर्मशाला में 5 वर्ष पूर्व डाली गई पानी की लाइन अभी तक चालू न होने से मोहल्लेवासी पेयजल के लिए परेशान हैं। भीषण गर्मी के चलते मोहल्ले में स्थित हैंडपंप भी जबाव देने लगे हैं। पूरे मोहल्ले में मात्र एक हैंडपंप ही चालू है। जिस पर पानी के लिए लोगों को घंटों अपनी बारी का इंतजार करना पड़ता है।

नगर के मोहल्ला धर्मशाला में पेयजल को लेकर काफी विकट समस्या है। इस बर्ष पड़ रही भीषण गर्मी के चलते लोग बेहाल हैं। बिजली की स्थिति तो दयनीय बनी हुई है ही अब लोगों के सामने पेयजल की समस्या भी खड़ी हो गई है। मोहल्ले के विक्रम सिंह, अमन, नरेश कुमार, सलीमन, नफीसा, जगजीवन आदि बताते हैं कि 5 साल पहले जल संस्थान ने राम सजीवन के दरवाजे से नजीर के दरवाजे तक पानी की पाइप लाइन बिछा दी थी। लेकिन आज तक उस पाइप लाइन से पानी की एक बूंद तक नहीं आयी। तो वहीं, इस भीषण गर्मी में जल स्तर नीचे खिसकने से घरांे में लगे निजी हैंडपंपो के साथ ही सरकारी हैंडपंपों ने भी पानी देना बंद कर दिया। जिसके चलते यहां के बाशिंदो को पानी की बूंद बूंद के लिये मोहताज होना पड़ रहा है।

पूरे मोहल्ले में मात्र तीन सरकारी हैंडपंप लगे हुए हैं। जिनमें से एक हैंडपंप काफी समय से रीबोर होने के लिए पड़ा है। तो दूसरे हैंडपंप का पानी पीने योग्य नहीं है। एकमात्र दुरूस्त हैंडपंप पर 100 से 150 परिवारों के लिए पानी भरा जाता है। जिसके चलते इस एकमात्र हैंडपंप पर सुबह से ही पानी के लिए मारा मारी शुरू हो जाती है। लोग सुबह से ही लाईन में खड़े हो जाते हैं। घंटों लाइन में लगने के बाद उन्हें एक या दो बूंद बाल्टी ही पानी मिल पाता है। जो उनकी जरूरत के हिसाब से पूरा नहीं होता है। इतना ही नहीं उक्त समस्या को लेकर कई बार शिकायतें की भी की गईं। लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। जिस कारण मोहल्ले के लोग पेयजल के लिए परेशान हैं। मोहल्लेवासियों का कहना है कि यदि जल्द ही पेयजल की समस्या का समाधान नहीं होता है, तो मोहल्ले के लोग सड़क पर उतरकर आंदोलन के लिए मजबूर होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here