हैंडपंपों की मरम्मत के लिए लोगों ने किया प्रदर्शन

0
47

इलिया/चन्दौली(ब्यूरो)- इलिया कस्बा स्थित नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर पेयजल की समस्या को लेकर बुधवार को मरीजों, तीमादारों संग स्वास्थ्य कर्मियों ने प्रदर्शन किया। इस दौरान आक्रोशित लोगों ने जल निगम के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। साथ ही खराब पड़े हैंडपंपों की मरम्मत नहीं होने पर स्वास्थ्य सेवा बाधित करने की चेतावनी दी।

प्रदर्शनकारियों का कहना रहा कि बिहार सीमा सटे इस प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर पेयजल की किल्लत बनी हुई है। गर्मी के शुरुआती दौर में परिसर में लगे दो हैंडपंप खराब हो गए। इससे पेयजल के लगाई गई टंकियां शो पीस बन गईं हैं। उन्होंने कहा कि शासन लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए गंभीर है, लेकिन पीएचसी में तैनात कर्मचारियों व यहां आने लोगों को असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। शुद्ध पेयजल के लिए परिसर में दो हैंडपंप लगाए गए हैं। दशा यह है कि दोनों हैंडपंप खराब पड़े हुए हैं। गर्मी में खासतौर पर प्यास बुझाने के लिए पानी की महत्ता बढ़ जाती है। चिकित्सा भवन के ठीक बगल में स्थित हैंडपंप का पाइप समेत मूंडा(ऊपरी भाग) चोर उचक्के उखाड़ ले गए। दूसरा हैंडपंप भी खराब हो गया है। इससे मरीजों, तीमारदारों के साथ ही स्वास्थ्य कर्मियों को भारी परेशानी उठानी पड़ती है। प्यास बुझाने समेत अन्य जरूरी कार्यों के लिए दूरी तय पानी का इंतजाम करना पड़ता है।

लोगों ने बताया कि हैंडपंप की मरम्मत कराने के विभाग समेत जलनिगम को कई बार पत्राचार किया गया लेकिन समस्या का निदान नहीं हो सका है। यहां बिहार प्रांत के कई गांवों से लोग इलाज कराने के लिए आते हैं। दूर-दराज से आने वाले मरीज पानी की तलाश में इधर-उधर भटकते हुए दिखाई देते हैं। वहीं, परिसर में रहने वाले संविदा चिकित्सक व स्वास्थ्यकर्मी अराजकतत्वों से हाल परेशान रहते हैं। इस दौरान चन्द्रावती देवी, रेनू, गुलाबी देवी, इन्दु मौर्य, नंदलाल, गुलाब पांडेय, रविन्द्र कुमार, गंगाराम, प्रेमप्रकाश आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- ठाकुर मिथिलेश/सद्दाम खां

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY