श्री पीयूष गोयल और श्री धर्मेन्द्र प्रधान ने ओडिशा के तलचर में बहुविध कौशल विकास केंद्र का उद्घाटन किया

0
472
वि‍द्युत, कोयला और नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), श्री पीयूष गोयल, 03 सितम्बर, 2015 को तलछर सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट , कणीहा, ओडिशा में बहु कौशल केंद्र के उद्घाटन के अवसर पर संबोधित करते
वि‍द्युत, कोयला और नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), श्री पीयूष गोयल, 03 सितम्बर, 2015 को तलछर सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट , कणीहा, ओडिशा में बहु कौशल केंद्र के उद्घाटन के अवसर पर संबोधित करते

केंद्रीय बिजली, कोयला तथा नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री पीयूष गोयल और केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री धर्मेन्द्र प्रधान ने आज एनटीपीसी तलचर कनिहा, ओडिशा में ओडिशा सरकार के खाद्य आपूर्ति और उपभोक्ता कल्याण, रोजगार और तकनीकी शिक्षा तथा प्रशिक्षण राज्यमंत्री श्री संयज कुमार दास बर्मा, एनटीपीसी लिमिटेड के सीएमडी श्री ए के झा और निदेशक (एचआर) श्री यू पी पाणि की उपस्थिति में बहुविध कौशल विकास केंद्र का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर श्री गोयल ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से इस केंद्र के लिए धन उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि बहुविध कौशल विकास केंद्र काफी समय से ओडिशा की मांग रहा है। यह केंद्र स्थानीय उद्योगों को ध्यान में रखते हुए विभिन्न प्रकार से कौशल प्रशिक्षण प्रदान करेगा।

स्किल इंडिया अभियान के अनुसार एनटीपीसी केंद्र और राज्य सरकारों के साथ हिस्सेदारी करके कौशल विकास संबंधी पहल में भारत सरकार की सहायता कर रहा है, ताकि आधारभूत सुविधाओं के उन्नयन/सुधार द्वारा कुशल कामगारों की उपलब्धता और गुणवत्ता में सुधार हो सके और मांग के अनुकूल देश में व्यवसायिक शिक्षा की गुणवत्ता कायम हो सके तथा कुशल युवाओं की बेहतर नियोजनीयता सुनिश्चित हो सके।

तलचल कनिहा ओडिशा राज्य के आंगुल जिले के ऐसे स्थानों में एक है, जिसे कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय और राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के सहयोग से एक बहुविध कौशल केंद्र स्थापित करने के लिए चुना गया है।

एनटीपीसी तलचर यूनिट ने बहुविध कौशल केंद्र स्थापित करने के लिए राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) को जगह/ भवन उपलब्ध कराया है। एनएसडीसी और इसके प्रशिक्षण से जुड़े हिस्सेदार राष्ट्रीय कौशल योग्यता कार्यक्रम द्वारा मान्य पाठ्यक्रमों के प्रशिक्षण के लिए आवश्यक मशीन और उपकरण, प्रशिक्षक आदि सहित अध्ययन कक्ष और कम्प्यूटर प्रयोगशाला स्थापित करेंगे।

 

Source – PIB

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

two × three =