ग्लोबल वार्मिंग और प्राकृतिक आपदा से बचने के लिए वृक्ष लगाए – डॉ अफ़सर अली

0
209

प्रतापगढ़(ब्यूरो)- आज समूचा विश्व ग्लोबल वार्मिंग से जूझ रहा है और हम सब अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए पेड़ो का अंधाधुंध रूप से कटान कर रहें हैं। अगर हमको ग्लोबल वार्मिंग और प्राकृतिक आपदा से बचना है तो हमें वृक्ष लगाने होंगे । वृक्ष हमको कागजों पर नही धरती पर लगाने होंगे जिससे हमको शुद्ध प्राण वायु मिलती रहें ।

उक्त बातें बाबागंज ब्लाक के भैसाना गांव के चतुर्भुज पब्लिक स्कूल में चतुर्भुज कृषि एवं तकनीकी प्रौद्योगिकी ग्राम्य विकास सेवा संस्थान के तत्वाधान में आयोजित विश्व पर्यावरण के दिवस पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित पीएचसी पटना के चिकित्साधिकारी डॉ अफसर अली ने कहा।

विशिष्ट अतिथि के रुप में सीएचसी महेशगंज के अधीक्षक डा हारून ने कहा कि बाढ़, सूखा, और आंधी तूफान जैसी प्राकृतिक आपदाओं से बचने के लिए हमको वृक्ष लगाने के साथ उनका संरक्षण करना होंगा।

स्कूल में बच्चो ने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश करके लोंगो का मन मोह लिया। प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी संस्था ने करीब डेढ़ हजार लोंगो को फ्री में मनचाहा पेड़ देने के लिए पंजीकरण किया। संस्था यह पेड़ 1 जुलाई से लेकर 25 जलाई के बीच सभी रजिस्टर्ड लोंगो को डोर टू डोर पेड़ उपलब्ध कराएगी।

संस्था के अध्यक्ष ज्ञानेंद्र मौर्य का कहना है कि वृक्ष लगाने वाले व्यक्ति का वृक्ष लगाने के दिन से अगले तीन साल तक वृक्ष जीवित रहने पर दस हजार का एक्सिडेंटल बीमा मुफ्त रहेगा, जिसका खर्च संस्था वहन करेंगी।

इस मौके पर पूर्व रायगढ़ विजय केसरवानी, पूर्व प्रधानाध्यापक और भाजपा के बाबागंज मंडल अध्यक्ष राम मनोहर मौर्य, मो जब्बार अली, श्याम लाल यादव, मुन्ना मिश्रा , श्याम लाल द्विवेदी, ओम प्रकाश केसरवानी, ममता, अंजू, रंजना, संगीता, रामकली, इत्यादि लोग मौजूद रहे।

रिपोर्ट-विश्व दीपक त्रिपाठी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here