पर्यावरण संरक्षण हेतु पुलिसकर्मियों ने किया वृक्षारोपण

इटावा(ब्यूरो)- उत्तर प्रदेश इटावा जिले के भर्थना तहसील में वृक्षारोपड़ अभियान चलाया गया । इस अभियान में भर्थना सीओ विकास जायसवाल, एसडीएम राजमणि मिश्र के दर्जनों सिपाहियों व होमगार्ड के जवानों ने भाग लिया । यह अभियान उत्तर प्रदेश होमगार्ड कमांडेंट की देख.रेख में चलाया गया । इस अभियान का मुख्य उद्देश्य मनुष्य अपने जीवन में कम से कम पांच पौधे अवश्य लगाए । पौधे मनुष्य के जीवन में अत्यंत लाभकारी होते है ।

पर्यावरण संरक्षण से हीं समाज का सर्वांगीण उत्थान सम्भव है । उन्होंने बताया कि जल, जंगल, जमीन व जलवायु का मानव जीवन से अटूट सम्बन्ध है और अन्धाधुन्ध वृक्षों की कटान और बढ़़ रहे जलस्रोतों के अवैध कब्जों से प्रकृति का संतुलन गड़बड़ा गया है । यही कारण है कि मौसम का चक्र भी असंतुलित हो गया है जिसका कुप्रभाव हमारे जीवन पर घातक रूप से प्रभाव डाल रहा है । उन्होंने कहा कि पुराणों में सरयू नदी का उल्लेख है । इसे अविरल और स्वच्छ बनाकर रखा जाय यही हम सबका दायित्व है । अपने जीवन काल में पीपल, पाकड, बरगद, नीम और गूलर के वृक्ष थलचर व नभचर प्राणियों के लिए जीवनदायिनी हैं ही इन वृक्षों से धरती पर साक्षात स्वर्ग का अवतरण होता है । वह अपने जीवन काल में कम से कम पांच वृक्षों को रोपित करें व संरक्षित करें ।

इस अवसर पर भर्थना सीओ विकास जायसवाल, भर्थना एसडीएम राजमणि मिश्र, उत्तर प्रदेश होमगार्ड कमांडेट, प्रताप नरायण मिश्र, दीपक, श्याम लाल शर्मा, अनिल थानाध्यक्ष आदि मौजूद रहे ।

रिपोर्ट- सुशील कुमार 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here