पत्रकार प्रेस परिषद के सौजन्य से आयोजित हुआ वृक्षारोपण कार्यक्रम

0
60

कोंछा बाजार/फैजाबाद(ब्यूरो)- वृक्ष से ही मानव जीवन इस धरा पर संभव है एक वृक्ष अपने पूरे जीवन काल में मनुष्य को अनेको प्रकार से लाभ पहुंचाता है सांस लेने के लिए ऑक्सीजन ईंधन व फर्नीचर के लिए लकड़ी इत्यादि जैसे अनेको प्रकार से वृक्ष मानव  के जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते चले आ रहे हैं ।

उक्त विचार पत्रकार प्रेस परिषद के तत्वाधान में आयोजित वन महोत्सव सप्ताह के अंतर्गत बीकापुर तहसील क्षेत्र के कोंछाबाजार के साकेत कन्या विद्यालय में वृक्षारोपण करते हुए वनदरोगा दिनेश कुमार ने वक्त किया। पत्रकार प्रेस परिषद द्वारा आयोजित वृक्षारोपण कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि क्षेत्रीय वन दरोगा दिनेश कुमार ने संभ्रांत ग्रामीणों के साथ नीम पीपल जामुन पाकर सहित दर्जनों वृक्षो का वृक्षारोपण किया। इस अवसर पर दरोगा ने सभी ग्रामीणों व पत्रकारों के समक्ष वृक्षों की मानव जीवन में महत्ता पर प्रकाश डाला।

इस अवसर पर पत्रकार प्रेस परिषद के जिला सचिव व कार्यक्रम के आयोजक विजय कुमार यादव ने कहा कि समाज को वृक्षारोपण के प्रति जागरुक करने की नितांत आवश्यकता है क्योंकि वृक्ष ही मानव जीवन का आधार है वृक्षारोपण करके ही हम अपनी आने वाली पीढ़ियों का भविष्य सुरक्षित रख सकते हैं। कार्यक्रम में पत्रकार प्रेस परिषद बीकापुर तहसील के तहसील अध्यक्ष यादवेंद्र मोहन ने कहा कि क्षेत्र में हो रही पेड़ों की अंधाधुंध कटान से पर्यावरण संतुलन बिगड़ रहा है इसलिए प्रतेक व्यक्ति को वन महोत्सव सप्ताह में प्रतिवर्ष कम से कम पांच वृक्ष लगाना जीवन का लक्ष्य होना चाहिए। कार्यक्रम को वरिष्ठ पत्रकार एवं परिषद के तहसील सचिव सत्यप्रकाश यादव ने कहा कि बढ़ती आबादी के चलते मानव अनजाने में अपने ही पैर पर कुल्हाड़ी मार रहा है| निवास एवं कृषि के लिए मनुष्य दिनों दिन हरे भरे वृक्षों की निरंतर कटाई करके पर्यावरण संतुलन बिगाड़ रहा है, जिससे मानव जीवन का अस्तित्व खतरे में डाल रहा है, जिससे जलवायु परिवर्तन हो रहा है| वृक्षों की कमी से धरती निरंतर गर्म हो रही है जिसके कारण वर्षा में लगातार कमी आ रही है ।

इस अवसर पर वन विभाग के हैदरगंज बीट प्रभारी मदन गोपाल सिपाही अखंड प्रताप सिंह, सिपाही बबलू प्रसाद तथा कबीर पंथ के संत बाबा गुणवंत दास, भानू प्रताप यादव, राजकुमार गुप्ता, रमेश यादव, सुभाष यादव, धामसादीन यादव, पंकज मौर्य सहित दर्जनों की संख्या में लोग उपस्थित रहे।
कार्यक्रम का आयोजन पत्रकार प्रेस परिषद के जिला सचिव विजय कुमार यादव द्वारा किया गया, जिसमें परिषद के बीकापुर तहसील के कोंछाबाजार क्षेत्र के सभी पदाधिकारियों के सहयोग से सम्पन्न हुआ।

रिपोर्ट- यादवेन्द्र मोहन

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY