⁠⁠⁠⁠पेड़, पौधे व मकान समेत बिजली के खम्भे भी हुए धराशाही

0
115

सोनभद्र (ब्यूरो)- सदर विकास खण्ड क्षेत्र के आस-पास पहाड़ी ग्रामीण अंचलो गांव कस्बो नगरी इलाको में बुद्धवार रात लगभग आठ बजे तेज आंधी व बरसात ने क्षेत्र में जबरदस्त तबाही मचाई ।

जिसमे पशु- पक्षी, पेड़-पौधो के साथ घर मकानों को काफी क्षति पहुची है। जानकारी के मुताबिक गुरमा नगर पंचायत के राजा पुत्र हाजी एजाज अहमद के घर के सामने विशाल पेड़ जड़ समेत और बिजली का पोल तार सहित मकान पर जा गिरा ।

लेकिन संयोग अच्छा था बिजली की सप्लाई बन्द थी, नही तो बड़े हादसे से इनकार नही किया जा सकता था ।
जिसके बाद सभी परिवार को सुरक्षित निकाल कर दूसरे स्थान पर रखा गया।

इसी तरह गुलाबनब्बी कुरेशी के घर के सामने विशाल पेड़ गिर कर धराशाही हो गया और लोग बाल-बाल बच गये| जेल परिसर के समीप राजेश और कन्हैया के मकान के आधा दर्जन सीमेंट सीट उड़ कर टुट गये।

इसी क्रम में मारकुन्डी ओवरी गुलाब पाल का मड़हा समेत आशियाना उड़ गया । केवटा ग्राम पंचायत के दलित वस्ती कुबेर भारती के घर के सामने विशाल पीपल का पेड़ जड़ समेत मकान पर जा गिरा जिसमे अन्य लोगो को चोटो के साथ एक लड़की को भी चोट लगतर की खबर है जिसका 20 मई को शादी भी है ।

इसी तरह राजकुमार यादव और लालजी प्रजापति के मकान को भी क्षति पहुची है।मारकुंडी मीतापुर मार्ग में महुआ का पेड़ गिर जाने से आवागमन बाधित है।

इसी प्रकार केवटा गांव में 11 हजार बोल्ट के तार खम्भे सहित गरे कर पड़े है। इसी क्रम में नगवा विकास खण्ड के मकरी बारी ग्राम सभा के रामधनी पाल के मकान पर लगा सीमेंट सीट के साथ मुर्गी फार्म हाउस के छत उड़ गया जिसमें रखे के दर्जन मुर्गी के तूफान के कारण दम तोड़ दिये ।

वहीं वन निगम के द्वारा 17 मई तक किया गया ढाई लाख तेंदू पत्ती गड्डी का संग्रह भी इस आंधी का शिकार हो गया।

इस सम्बन्ध में फंडमुंशी अशोक और सदानन्द पाल ने बताया कि दोनो फंडों से लगभग 50-50 हजार तेंदू पत्ती गड्डी की नुकसान हुई होगी । इसकी सूचना इकाई अधिकारी और सेक्शन अधिकारी चुर्क को अवगत करा दिया गया है।

रिपोर्ट – ज़मीर अंसारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here