आज पीएम मोदी दो दिवसीय रूस यात्रा पर जायेंगे |

0
347

The Prime Minister, Shri Narendra Modi in bilateral meeting with the President of Russian Federation, Mr. Vladimir Putin, at Congress Hall, in Ufa, Russia on July 08, 2015.

पीएम नरेन्द्र मोदी आज दो दिन के लिए रूस की यात्रा पर जा रहे हैं, अपनी इस यात्रा पर मोदी रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन से दोनों देशों के बीच परमाणु उर्जा, रक्षा और व्यापार संबंधों के विस्तार पर चर्चा करेंगे |

इस वार्ता के बाद दोनों देश उर्जा और रक्षा से जुड़े कई अहम् समझौतों पर हस्ताक्षर कर सकते हैं, विदेश सचिव एस. जयशंकर ने संवाददाताओं से कहा, ‘हमें विभिन्न क्षेत्रों में कई समझौतों पर हस्ताक्षर होने की आशा है। उनमें से कुछ को अंतिम रूप दिया जा रहा है।’ उन्होंने कहा कि आर्थिक संबंधों में विस्तार एक बड़ी प्राथमिकता होगी, क्योंकि दोनों देशों का वार्षिक द्विपक्षीय व्यापार अगले दस सालों में 10 अरब डॉलर से बढ़ाकर 30 अरब डॉलर तक ले जाने का लक्ष्य है।

अपनी इस बातचीत में मोदी और पुतिन आतंक पर भी चर्चा करेंगे इसमें द्विपक्षीय मुद्दों के अलावां सीरिया तथा विश्व आतंकवाद से निपटने के तौर – तरीके शामिल रहेंगे |

भारत यूरेशिया आर्थिक क्षेत्र के साथ मुक्त व्यापार समझौते के लिए भी जोर दे सकता है तथा उसने इस संबंध में जो अध्ययन किया है, वह उसे साझा कर रहा है। बिना कोई खास विवरण दिए जयशंकर ने कहा कि मोदी और पुतिन रक्षा एवं परमाणु ऊर्जा के क्षेत्रों में सहयेाग बढ़ाने पर चर्चा करेंगे।

उन्होंने कहा, ‘रूस भारत का एक बड़ा सैन्य एवं रणनीतिक साझेदार रहा है। इस क्षेत्र पर काफी चर्चा होगी।’ पिछले हफ्ते रक्षा मंत्रालय की शीर्ष अधिग्रहण परिषद ने 40,000 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से रूसी एस-400 ट्रियंफ एयर डिफेंस मिसाइल की खरीद को हरी झंडी दी थी।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY