पूर्वांचल को एक नया राज्य बनाने के लिए रोकी ट्रेन

0
106

वाराणसी (ब्यूरो)- पूर्वांचल जन आंदोलन के सैकड़ों सत्याग्रही रविवार को वाराणसी जंक्शन पर लखनऊ इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन को रोककर पृथक पूर्वांचल राज्य बनाने की मांग की। रेल रोको आंदोलन के दौरान सत्याग्रहियों और पुलिस के बीच कई बार तीखी नोकझोंक हुई और काफी मशक्कत के बाद पुलिस ने ट्रेन को प्लेटफार्म से रवाना कर पायी। सत्याग्रहियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संबोधित ज्ञापन स्टेशन अधीक्षक को सौंपा ।

पूर्वांचल जन आंदोलन के सैकड़ों सत्याग्रही रेल रोको आंदोलन के लिए अपराहन 3:30 बजे से ही वाराणसी स्टेशन पर एकत्र होने शुरू हो गए थे, जैस ही प्लेटफार्म नम्बर 7 पर वाराणसी लखनऊ इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन का इंजन लगा सारे सत्याग्रही ट्रैक पर उतरकर काशी मांगे पूर्वांचल प्रदेश , लाठी गोली खाएंगे पूर्वांचल राज्य बनाएंगे और भीख नहीं अधिकार चाहिए हमें पूर्वांचल राज चाहिए आदि नारेबाजी शुरू कर दिए। आंदोलन में शामिल महिलाओं का जज्बा देखने लायक रहा, महिला आंदोलनकारी ट्रक से ना हटने की जिद पर अड़ी रहीं और उन पर उपस्थित अधिकारियों के समझाने बुझाने का कोई असर होते नहीं दिखा तब वहां तैनात महिला सुरक्षाबलों ने जबरन रेल पटरी से हटाने में जुटी ।

इन सबके बीच ट्रेन तकरीबन 15 मिनट देर से रवाना हुई। इस आंदोलन को देखते भारी संख्या में आरपीएफ जीआरपी अन्य जवान तैनात किए गए थे। इस मौके पर पूर्वांचल राज्य आंदोलन के मुख्य कार्यकारी संयोजक अनुज राही हिंदुस्तानी ने कहा कि जब तक पूर्वांचल राज्य का गठन नहीं हो जाता है तब तक ये लड़ाई जारी रहेगी। महिला आंदोलन का नेतृत्व कर रही राष्ट्रीय महिला प्रभारी वंदना रघुवंशी ने कहा कि पिछले 4 वर्षों के संघर्ष का प्रणाम है कि उत्तर प्रदेश मंत्रिपरिषद में पूर्वांचल के लोगों को काफी जगह दी गई है लेकिन हमें पूर्वांचल राज्य से कम कुछ नहीं चाहिए।

उन्होंने पूर्वांचल की महिलाओं का आवाहन किया कि इस लड़ाई को जीतने के लिए अपनी जान की भी बाजी लगाने से पीछे नहीं हटें। रेल रोको आंदोलन में मुख्य रुप से राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी हरवंश पटेल , विनोद सिंह, उमेश मिश्रा, सचिन मिश्रा , चंद्रभूषण मिश्रा, एडवोकेट प्रशांत मिश्रा, भूपेंद्र सिंह, ज्ञानू श्रीवास्तव, ज्योति जायसवाल, सीमा सिंह, उषा अग्रवाल, सुषमा श्रीवास्तव, अजय सिंह, भीम, राम अशीष यादव, रंजीत राजभर , अच्छेलाल राजभर आदि सैकडों लोग शामिल हुए।

रिपोर्ट–सर्वेश कुमार यादव

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here