15 जून से शुरू होगा व्यापक बिजली चेकिंग अभियान 

0
79


जालौन (ब्यूरो) भीषण गर्मी में जहां एक ओर नियमित बिल का भुगतान करने वाले बिजली उपभोक्ता बिजली किल्लत से जूझ रहे हैं, वहीं दूसरी ओर चोरी से बिजली का उपयोग करने वाले बिजली चोर फोकट में ही मौज कर रहे हैं। इन बिजली चोरों पर शिकंजा कसने और जिले में बिजली चोरी को रोकने के लिए 15 जून से जिले में व्यापक स्तर पर बिजली चेकिंग अभियान की शुरूआत होने जा रही है। इसके लिए बिजली विभाग के अधिकारियों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। बडे बकायेदारों की सूची कम्पलीट करने के साथ ही बिजली चोरों को भी चिन्हित करने का काम किया जा रहा है। इस बार बडी सख्ती के साथ बिजली चेकिंग अभियान चलाया जाएगा। 

गौरतलब है कि बिजली चोरी के मामले में जिले के लोग सबसे अव्वल हैं। इसके अलावा बडी तादाद में लोग बिजली के कनेक्शन तो ले लेते हैं, पर बिल का समय से भुगतान नहीं करते हैं। विभागीय आंकडों के मुताबिक जिले में केवल 30 प्रतिशत उपभोक्ता ही ऐसे हैं जो हर महीने समय से अपने बिजली के बिल का भुगतान करते हैं। बाकी के उपभोक्ता लाखों रुपए का बिल जमा न करके विभाग की मुश्किलें बढाने का काम करते हैं। इसके अलावा करीब एक करोड रुपए से अधिक की बिजली चोरी हर महीने जिले में हो रही है। गर्मी के मौसम में यह आंकडा और भी तेजी से आगे बढ रहा है। भीषण गर्मी में जहां एक ओर बिजली चोर व बकायेदार मौज कर रहे हैं वहीं बिजली बिल का नियमित भुगतान करने वाले उपभोक्ताओं को इसका परिणाम भुगतना पड रहा है।

नतीजतन बिजली किल्लत से जूझना पड रहा है। इसे देखते हुए बिजली विभाग ने कमर कसनी शुरू कर दी है। विभाग के अधीक्षण अभियंता के निर्देश पर 15 जून से जिले में व्यापक स्तर पर बिजली चेकिंग अभियान चलाए जाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके लिए टीमों का गठन शुरू कर दिया गया है और बकायेदारों की सूची बनाकर बिजली चोरों को भी चिन्हित करना शुरू कर दिया गया है। 15 जून से शुरू होने वाले अभियान में सबसे ज्यादा फोकस बिजली चोरों पर रहेगा। बिजली चोरों को सुधारने व अवैध कनेक्शन को वैध कराने का अंतिम मौका सर्वदा योजना के रूप में दिया जाएगा। इसके बाद कोई रियायत नहीं होगी। अधीक्षण अभियंता ने सभी अधिशाषी अभियंता व एसडीओ को निर्देश दिए हैं कि 15 जून से पहले अभियान की सभी तैयारियां शुरू कर दें और सख्ती के साथ अभियान चलाएं। 

रिपोर्ट – अनुराग श्रीवास्तव

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY