प्राथमिक शिक्षा के शैक्षिक गुणवत्ता को बढाने के लिए वचनबद्ध है योगी सरकार-अनुपमा जायसवाल

0
64


बहराइच (ब्यूरो)- शैक्षिक सत्र 2017-18 में 06 से 14 वर्ष आयु के बालक-बालिकाओं का शत-प्रतिशत नामांकन कराये जाने के उद्देश्य से समाज को प्रेरित करने के लिए सर्व शिक्षा अभियान के अन्तर्गत जनपद स्तरीय स्कूल चलो अभियान रैली/स्कूल चलो अभियान रथ का शुभारम्भ मा. राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बेसिक शिक्षा, बाल विकास पुष्टाहार, राजस्व एवं वित्त (एमओएस) श्रीमती अनुपमा जायसवाल ने नगर पालिका परिसर में दीप प्रज्ज्वलित कर किया। तत्पश्चात स्कूल चलो अभियान रैली को हरी झण्डी दिखाकर परिसर से रवाना किया। रैली नगर पालिका से पीपल तिराहा होते हुए घण्टाघर पर जाकर समाप्त हुई।

स्कूल चलो अभियान रैली को सम्बोधित करती हुई मा. मंत्री श्रीमती जायसवाल ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार प्राथमिक शिक्षा के शैक्षिक गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए वचनबद्ध है। उत्तर प्रदेश सरकार का संकल्प है कि एक भी बच्चा अपने निकटतम स्कूल में जाने से पीछे न रह जाये। उन्होंने कहा कि बच्चों को शिक्षा का अधिकार है जो उन्हें दिलाया जायेगा। उन्होंने कहा कि निःशुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा प्रदेश के सभी बच्चों का मौलिक अधिकार हीं नहीं बल्कि उनके जीवन का आधार है। शिक्षा हीं किसी राज्य की सकल पूंजी होती है जिसपर किसी राष्ट्र का भविष्य तय होता है।

उन्होंने कहा कि शिक्षित बच्चे एवं सभ्य समाज और विकसित राष्ट्र तीनों एक दूसरे से जुड़ी हुई अभिन्न कड़ियां हैं जिनके बिना एक अच्छे राज्य व अच्छे राष्ट्र की कल्पना नहीं की जा सकती है। उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि रैली का शुभारम्भ मेरे गृह जनपद से हो रहा है। उन्होंने शिक्षकों का आहवान करते हुए कहा कि शिक्षक देश निर्माता है, शिक्षक राष्ट्र निर्माता है, शिक्षक युग निर्माता है।

उन्होंने शिक्षकों से अपील की कि सभी शिक्षक अपने मूलभूत विषय जिसकी वजह से वह शिक्षक कहलाते हैं जिस पर सदैव स्मरण करेंगे और अपने कर्तव्य पर अमल कर बच्चों के जीवन सुधारने का कार्य करेंगे। उन्होंने एक कविता सुनाते हुए कहा कि ‘हारे जब नहीं हौसले, तब कम हुए सब फासले, दूरी कहीं कोई नहीं केवल समर्पण चाहिए, कर गुजरने के लिए मौसम नहीं मन चाहिए।’ उन्होंने कहा कि प्रत्येक बच्चों को स्कूल लाने का हर सम्भव प्रयास किया जाय इससे निःसंदेह व्यवस्था सुधरेगी।

कार्यक्रम का संचालन शिक्षक संतोष सिंह ने किया। तारा महिला इण्टर कालेज की छात्राओं द्वारा सरस्वती बन्दना प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष श्यामकरन टेकड़ीवाल, मुख्य विकास अधिकारी राकेश कुमार, अपर पुलिस अधीक्षक नगर कमलेश दीक्षित, उप जिलाधिकारी नगर गौरांग राठी आईएएस, तहसीलदार सदर राजेश कुमार वर्मा, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डा. अमरकान्त सिंह, खण्ड शिक्षा अधिकारीगण सहित अन्य पदाधिकारी व प्रबुद्धजन, विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राएं, शिक्षक एवं अभिभावक मौजूद रहे है।

रिपोर्टः राकेश मौर्या

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here