प्राथमिक शिक्षक संघ का बेसिक कार्यालय पर धरना

0
116

बस्ती (ब्यूरो)- अखिल भारतीय प्राथमिक शिक्षक संघ के आवाहन पर पूरानी पेंशन नीति बहाली की मांग को लेकर सोमवार को उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ द्वारा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय के समक्ष धरना देते हुए राष्ट्रपति प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन प्रशासन के माध्यम से भेजा गया।

धरने की संबोधित करते हुए संघ अध्यक्ष उदय शंकर शुक्ल ने कहा कि 2005 से नयी नियुक्तियो में पेंशन की व्यव्स्था समाप्त समाप्त कर दिए जाने से शिक्षक,अधिकारी और राज्य कर्मचारी स्वयं को ठगा महसूस कर रहे है। अपना पूरा जीवन सेवाकाल में खपा देने के बाद पेंशन ही बुढ़ापे का सहारा है। कहा कि पुराणी पेंशन नीति की बहाली की मांग को लेकर उत्तर प्रदेश समेत समूचे देश में चरण बद्ध ढंग से आंदोलन चलाया जा रहा है। इस संबंध में सर्वोच्च न्यायालय की संबिधान पीठ ने अपने निर्णय में कहा है कि पेंशनर को इतना सक्षम होना चाहिए कि वह अपने ऊपर ही आश्रित रहकर स्वयं का सम्मान और जीवन यापन का स्तर प्री रिटायरमेंट वाला ही रहे।संबिधान पीठ ने यह भी कहा है कि पेंशन पूर्व सेवाओं का लंबित वेतन है।वह सेवा योजकों द्वारा दी गयी कोई कृपा या भीख नहीं। यह कर्मचारी का अधिकार है।

राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री को भेजे 3 सूत्रीय ज्ञापन में नयी पेंशन योजना तत्काल बंद कर पूरानी पेंशन योजना देश के सभी राज्यो में शिक्षकों, कर्मचारियों के लिए लागू किये जाने, छठे वेतन की बिसँगतियो को दूर करते हुए सातवे वेतन आयोग की अनुषंसाओ में आवश्यक संशोधन करते हुए समान कार्य के आधार पर समान वेतन के सिंद्धांत के अनुसार पैरा टीचर सहित सभी बर्गो के अध्यापको हेतु लागू किये जाने,शिक्षको की अन्य समस्याओं के समाधान हेतु राष्ट्रीय प्रारंभिक शिक्षा आयोग गठित किये जाने की मांग किया गया है।

धरने में निर्णय हुआ कि 18 अप्रैल को शिक्षक भवन पर बैठक,25 अप्रैल को सभी B R C पर पूरानी पेंशन की मांग की लेकर धरना,अगस्त माह में जनपद स्तर पर, 5 सितंबर शिक्षक दिवस पर प्रदेश स्तर और 8 अक्टूबर को विश्व शिक्षक दिवस पर देश स्तर पर होने वाले धरना आदि में कार्यक्रम में जनपद के सभी शिक्षक प्रतिभाग करेंगे। शिवकुमार तिवारी जनपद मंत्री,कोशाध्यक्ष अभयसिंह यादव,ब्लॉक अध्यक्ष अम्बिका पांडेय, जनपद उपाध्यक्ष वाल्मीकि सिंह, राज कुमार तिवारी,उमाशंकर त्रिपाठी,दिवाकर सिंह, रक्षा राम वर्मा, मो०खालिद,प्रमोद पासवान,आनंद दुबे,सुरेंद्र सिंह आदि लोगो ने धरने में भाग लिया।

रिपोर्ट-हरि प्रकाश यादव

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY