प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास ने की योजनाओं की समीक्षा बैठक

बलिया(ब्यूरो)– प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास अनुराग श्रीवास्तव ने जनपद में विकास व निर्माण कार्यो के जुडे़ सभी अधिकारियों को निर्देश दिया कि शासन की मंशानुरूप विकास व निर्माण कार्यो का क्रियान्वयन सुनिश्चित कराएं। मंगलवार को विकास भवन सभागार में बैठक लेते हुए प्रमुख सचिव श्री श्रीवास्तव जनपद में संचालित विकास योजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने सभी सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि वह विकास व निर्माण कार्यो को पूरी गुणवक्ता व निर्धारित समय सीमा के अन्दर पूर्ण करें। उन्होंने विभागवार व योजनावार संचालित कार्यक्रमों की गहन समीक्षा की।

प्रमुख सचिव ने निर्देश दिए कि आईजीआरएस के मामले किसी भी दशा में लम्बित नही रहने चाहिए। फसली ऋण मोचन योजना की समीक्षा में पाया गया कि 76738 किसानों में से 33244 किसानों के खाते आधार सीडेड हो गये है जिसमें से 14589 का सत्यापन हो गया है। उन्होंनंे चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी हासिल करते हुए दवाओं की उपलब्धता, एम्बुलेन्स सेवाओं केी स्थिति, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, जननी सुरक्षा योजना आदि की गहन समीक्षा की ।

उन्होंनें पाइप पेयजल योजनाओं, विद्युत आपूर्ति, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) राज्य/14 वे वित्त आयोग की धनराशि के उपयोग मनरेगा आदि की समीक्षा की और कहा कि प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का लक्ष्य तत्काल पूर्ण किया जाय। कहा कि सभी योजनाओं की वाल राडटिंग करायी जाय। उन्होंने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन, सड़कों के अनुरक्षण सेतुओं के निर्माण नगरीय स्ट्रीट लाइट, अमृत एवं स्मार्ट सिटी योजना अपशिष्ट प्रबन्धन के कार्यो की प्रगति की जानकारी हासिल की।

बताया गया कि नमामि गंगे योजना में पांच विकास खण्ड़ों की 41 ग्राम पंचायतों में 27571 शौचालय बनवाकर इन ग्राम पंचायतों को शौचालयों से संतृप्ता का लिया गया है। कक्षा 8 तक के छात्रा/छात्राओं को निःशुल्क पाठय पुस्तकों के वितरण व यूनीफार्म व छात्रा/छात्राओं के नामांकन की स्थिति की जानकारी हासिल की। गन्ना किसानों के भुगतान पं0 दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत ग्रामों को पंजीकरण ट्रान्सफार्मरों के प्रतिस्थापन, पारदर्शी किसान सेवा योजना आगनवाडी केन्द्रों के निर्माण आदि योजनाओं की गहन व विस्तृत समीक्षा की।

जिलाधिकारी सुरेन्द्र विक्रम ने जिले में संचालित विभिन्न विकास कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की बिन्दुवार जानकारी दी तथा सभी अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि सभी अधिकारी पूरी निष्ठा व मनायेगा से अपने दायित्वों का भली-भांति निर्वहन करें। बैठक में सीडीओ सन्तोष कुमार, एडीएम मनोज सिंघल समेत समस्त जिला स्तरीय  अधिकारी मौजूद थे ।

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY