प्रशांत किशोर को नीतीश कुमार ने बनाया अपना सलाहकार, दिया राज्यमंत्री का दर्जा

0
321

पटना- पहले देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के लिए प्लानिंग करने वाले और बाद में मोदी के ही खिलाफ बिहार विधानसभा चुनाव में जनता दल यूनाइटेड को जितवाने वाले आजकी राजनीति के चाणक्य कहे जाने वाले प्रशांत किशोर को नितीश सरकार ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के परामर्श दाता और सह नीति एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन के पद पर नियुक्त कर दिया है।

आपको बता दें कि प्रशांत किशोर का स्थान बिहार की सरकार में एक राज्यमंत्री के ही बराबर होगा इस संबंध में मंत्रिमंडल सचिवालय ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि नितीश सरकार में प्रशांत किशोर को राज्य सरकार के मंत्री स्तर का दर्जा दिया गया है।

यह भी ज्ञात होना आवश्यक है कि बीते मंगलवार को ही राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में मुख्यमंत्री के परामर्शी का पद सृजित किया गया था और इस पद सृजन के मात्र दो दिन के भीतर ही कैबिनेट विभाग ने प्रशांत किशोर को मुख्यमंत्री का परामर्शी, नीति एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन के पद का दायित्व सौंप दिया।

बताते चले कि प्रशांत किशोर को एक तरह से प्रदेश की सरकार में सबसे महत्त्वपूर्ण पद पर रखा गया है। क्योंकि अपने पद पर रहते हुए प्रशांत किशोर राज्य के सर्वांगीण विकास से संबंधित नीतियों, संकल्पों एवं कार्यक्रमों का निर्धारण करेंगे तथा तय लक्ष्यों को प्राप्त करने में मुख्यमंत्री को सलाह देंगे। कैबिनेट विभाग ने अपनी अधिसूचना में स्पष्ट किया है कि प्रशांत किशोर को समय-समय पर नीतियों, योजनाओं और उनके कार्यान्वयन से जुड़े अन्य दायित्व भी दिए जा सकते हैं। मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग उनका नियंत्री विभाग होगा।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY