एकल विद्यालय की बैठक मे शिक्षको को दिया गया प्रशिक्षण, बच्चों को आधुनिक शिक्षा पद्धतियों एवं बाल मनोविज्ञान पर विस्तार से प्रकाश डाला गया।

 प्रतापगढ़(ब्यूरो):- जनपद प्रतापगढ के महुली बके किशोर मैरिज हाल में शनिवार को एकल विद्यालय फाउण्डेशन के प्रतापगढ़ शाखा की सदर एवं मंगरौरा ब्लॉक की शिक्षिकाओं का 1 दिवसीय प्रशिक्षण वर्ग आयोजित किया गया। ग्रामीण अंचल के प्राइमरी स्तर के बालक बालिकाओं में शिक्षा के महत्व के साथ ही रूचि को जाग्रत करने के साथ ही उनमें संस्कारों के बीजारोपण एवं स्वास्थ्य के प्रति उनके अभिवावकों से सम्पर्क करके जनजागरण करने हेतु प्रशिक्षण दिया गया।
एकल विद्यालय फाउण्डेशन विश्व हिन्दू परिषद की अनुसांगिक अंतर्राष्ट्रीय शाखा है और जनपद में 180 केंद्रों के माध्यम से लगभग 6500 बालक,बालिकाओं को 3 घण्टे की सायंकालीन शिक्षा एवं संस्कार प्रदत्त कराती है संस्था द्वारा इन केंद्रों पर अध्यापिकाओं द्वारा बच्चों को निःशुल्क शिक्षा प्रदान की जाती है। जनपद के लगभग समस्त ब्लाकों में एकल विद्यालय के केंद्र स्थापित है और इनके माध्यम से ग्रामीण अंचल की 180 बेटी और बहुएं अपने घर पर ही बने केंद्र पर एक सशक्त भारत के निर्माण कार्य में संलग्न है संस्था द्वारा इन्हें आंशिक मानदेय भी प्रदान किया जाता है।
इस दौरान संस्था के जिला सचिव रवि गुप्ता, जिला संरक्षक घनश्याम उमर वैश्य, राजेश जायसवाल, श्याम किशोर जायसवाल एवं संस्था के प्रमुख सहयोगी अजय गुप्ता, सूरज गुप्ता, अंकुर श्रीवास्तव, अखिलेश कुमार की उपस्थिति में नए स्थापित केंद्रों की अध्यापिकाओं को शिक्षण कार्य हेतु आवश्यक ब्लैक बोर्ड, चाक, डस्टर, पाठ्य पुस्तकें आदि वितरित की गई।
रिपोर्ट:-राजाराम वैश्य 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here