प्रवर्तन कार्य करते हुये किसी भी स्तर पर उत्पीड़न न किया जाये और राजस्व प्राप्ति बढाये अधिकारी- बी0एन0सिंह

0
57

गौतमबुद्धनगर (ब्यूरो)- जिलाधिकारी बीएन सिंह ने कहा कि राजस्व प्राप्ति से सम्बन्धित विभागों के प्रत्येक माह उनके लक्ष्य 100 प्रतिशत पूरे होते रहे इसके लिये सभी अधिकारीगण अपनी विभागीय कार्ययोजना बनाकर उसके अनुसार लक्ष्यों को प्राप्त करना सुनिश्चित करे, साथ ही सभी अधिकारियों के द्वारा निरन्तर रूप से प्रवर्तन कार्य करते हुये अधिक से अधिक राजस्व प्राप्ति की जाये। उन्होनें अधिकारियों को यह भी हिदायत दी है कि प्रवर्तन कार्य पूर्ण पारदर्शिता के साथ किया जाये और किसी भी स्तर पर किसी व्यक्ति का उत्पीड़न नहीं किया जायेगा।

डीएम श्री सिंह अपने कैम्प आफिस नोएडा के सभागार में विगत दिवस देर रात्रि प्रवर्तन से जुडे़ विभागों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दे रहे थे। उन्होनें समस्त अधिकारियों का आहवान किया कि उनके द्वारा प्रत्येक सप्ताह होने वाली बैठक में अपने विभाग की समस्त जानकारी एवं प्रवर्तन से जुडे़ जो कार्य किये जा रहे है उनकी तथ्यात्मक रिर्पोट प्रस्तुत की जाये। डीएम ने इस बात पर विशेष बल दिया कि जनता को सेवा देने वाले जो विभाग है उनके द्वारा अपनी कार्य-संस्कृति में बदलाव लाकर आम जनता को बेहतर सुविधा प्रदान की जाये और यह भी स्पष्ट किया कि इस कार्य में किसी भी स्तर की शिथिलता बर्दास्त नहीं की जायेगी।

उन्होनंे जनपद में घटतौली पर पूर्ण रूप से अंकुश लगाने लिये वॉट-मॉप विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये है कि उनके द्वारा बृहद स्तर पर चैंकिंग अभियान चलाकर इस दिशा में भरसक प्रयास किये जाये ताकि किसी भी स्तर पर घटतौली न होने पाये। उन्होनें समीक्षा मंे पाया कि विभाग के द्वारा 4.5 हजार तौल लाईसेंश धारकों की संख्या है जो प्रथम दृष्टया बहुत कम प्रदर्शित हो रही है अतः विभाग के अधिकारियों द्वारा इसमें गहन जॉच की जाये और जिनके द्वारा अपने तौल यंत्रों का नवीनीकरण नहीं कराया जा रहा है उनके विरूद्ध कानूनी कार्यवाही कर जुर्माना वसूला जाये।

डीएम ने इसी प्रकार एआरटीओ को निर्देश देते हुये कहा कि पूरे जनपद में पर्यावरण मानकों के अनुसार बनाने के उद्देश्य से उनके द्वारा इस दिशा में निरन्तर अभियान चलाकर सम्बन्धित वाहनों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाये। उन्होनें यह भी कहा कि लाईसंेश बनाने में किसी भी स्तर पर बिचौलियों को बर्दास्त नहीं किया जायेगा अतः आम नागरिकों को उनके द्वारा पूर्ण सुविधा उपलब्ध कराने की कार्यवाही की जाये। डीएम ने यह भी कहा कि जनपद में सभी आटो संचालक निर्धारित किराया लें और जनता के साथ मधुर व्यवहार किया जाये इस दिशा में अधिकारियों द्वारा निरन्तर अभियान चलाया जाये। उन्होनें मनोरंजनकर अधिकारी के कार्याे की समीक्षा में उनकी राजस्व वसूली लक्ष्यों के सापेक्ष सही पायी गयी। आबकारी विभाग के द्वारा जनपद में मदिरा की तस्करी पर रोक लगाने के निरन्तर प्रयास किये जाये और सीमावर्ती मार्गो पर सघन चैकिंग अभियान चलाकर इस कार्य पर अंकुश लगाया जाये।

बैठक में एडीएम प्र0 कुमार विनीत, दादरी अमित कुमार सिंह, जेवर शुभी काकन, तहसीलदार गण, जिला आबकारी अधिकारी कुलदीप यादव, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवेश कुमार यादव, प्रवर्तन से जुडे़ विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY