जिले के विद्यालयों के लिए बना प्राथमिक विद्यालय जमुरावां

0
24


महराजगंज/रायबरेली: शिक्षक शिक्षिकाओं के निरंतर बेहतर प्रयासों से प्राथमिक विद्यालय जमुरांवा विकासखंड क्षेत्र महराजगंज जनपद रायबरेली में वर्तमान समय में बेहतर शिक्षण कार्य को लेकर क्षेत्र के अभिभावकों में चर्चा का विषय बना हुआ है। जहां एक ओर संसाधनों के अभाव में बेसिक स्कूलों में व्यवस्थाएं गड़बड़ देखने को मिलती है तो वहीं अल्प संसाधन में भी विद्यालय की चाक-चौबंद व्यवस्था देख कर मन प्रफुल्लित हो उठता है। विद्यालय के चारों बनी क्यारियों में फूल पत्ती विद्यालय की सुंदरता को और भी बढ़ा रहे हैं। विद्यालय में कुल नामांकित 200 छात्र-छात्राओं में से 80 से 85% उपस्थित प्रायः देखने को मिलती है।

आपको बता दें कि, प्राथमिक विद्यालय जमुरावां में बेहतर शैक्षणिक माहौल की वजह से दूसरी ग्राम सभाओं से भी सैकड़ों बच्चे यहां पढ़ने आते हैं। वहीं विद्यालय के प्रधानाध्यापक प्रदीप चौरसिया ने मीडिया से रूबरू होकर बताया कि, यहां के स्थानीय लोगों/अभिभावकों के सहयोग से ही यह सब संभव हो पाया है। वहीं इस विद्यालय के सभी कक्षाओं में बच्चों के बीच पठन-पाठन को देखकर ऐसा प्रतीत होता है कि, मानो यह कोई प्राइवेट विद्यालय हो। विद्यालय परिसर में स्वच्छता का आलम यह है कि कहीं पर भी गंदगी देखने को नहीं मिलेगी जिससे यह लगा कि स्वच्छता अभियान के तहत सरकार के सपनों को साकार करने में विद्यालय परिवार एवं बच्चे अग्रणी भूमिका निभा रहे हैं। प्रत्येक कक्षा कक्षों एवं विद्यालय परिसर में कूड़ा दान देखने को मिला।

विद्यालय के प्रधानाध्यापक ने बताया कि, ग्राम सभा में सफाई कर्मी ना होने के बावजूद गांव के ही एक अभिभावक रामेश्वर द्वारा प्रतिदिन विद्यालय परिसर की साफ सफाई व फूल पौधों एवं क्यारियों में पानी डालने एवं देखरेख करने का कार्य किया जाता है। विद्यालय के हर कक्षा कक्ष के बगल में रखे गमलों से विद्यालय की सुंदरता में और भी बढ़ोतरी देखने को मिलती है। इस विद्यालय में 200 बच्चों को ध्यान में रखते हुए खंड शिक्षा अधिकारी लालमणि राम कनौजिया एवं विद्यालय के प्रधानाध्यापक प्रदीप चौरसिया के अथक प्रयासों से वर्तमान में कुल 5 शिक्षक शिक्षिकाएं बच्चों का पठन-पाठन कार्य देखते हैं। इस विद्यालय में प्रधानाध्यापक के अतिरिक्त सरिता सिंह सहायक अध्यापक, दिनेश कुमार, रीता सिंह, मंजू देवी तथा ललिता मिश्रा शिक्षा मित्र के पद पर कार्यरत है।

रिपोर्ट – मोनू अवस्थी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here