प्रधानमंत्री स्‍मार्ट सिटी परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे

0
1179

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी 25 जून, 2016 यानी शनिवार को स्‍मार्ट सिटी परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे इसके साथ ही ‘स्‍मार्ट सिटी चैलेंज कॉम्पिटिशन’ के पहले चरण में चुने गए 20 शहरों में स्‍मार्ट सिटी योजनाओं का कार्यान्‍वयन आरंभ होगा। यह सरकार द्वारा प्रारंभ किए गए नये शहरी मिशनों के अंतर्गत परिकल्पित समग्र और एकीकृत शहरी विकास की शुरूआत होगी।

प्रधानमंत्री 5,000 लोगों की क्षमता वाले शिव छत्रपति खेल परिसर में आयोजित एक कार्यक्रम में पुणे की स्मार्ट सिटी योजना के तहत 14 परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता शहरी विकास मंत्री श्री एम. वैंकेया नायडू करेंगे। इस अवसर पर महाराष्ट्र के राज्यपाल श्री विद्यासागर राव और मुख्यमंत्री श्री देवेंद्र फडणवीस भी उपस्थित रहेंगे। इसी दिन अन्य स्मार्ट सिटीज में लगभग 1,770 करोड़ रुपये के निवेश के साथ 69 ऐसी परियोजनाएं भी प्रारंभ की जाएंगी।

पुणे और अन्य शहरों में शुरू होने वाली परियोजनाओं में स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत ठोस अपशिष्ट प्रबंधन परियोजनाएं, कायाकल्प एवं शहरी रूपांतरण के लिए अटल मिशन (अमृत) के अंतर्गत जल आपूर्ति परियोजनाएं, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट्स तथा खुले और हरियाली वाले स्थानों का विकास, प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत शहरी गरीबों के लिए आवास तथा स्‍मार्ट सिटीज मिशन के अंतर्गत क्षेत्र विकास और प्रौद्योगिकी आधारित पैन-सिटी समाधान नये शहरी मिशनों के कार्यान्‍वयन में विलय के उद्देश्‍यों को साकार करेंगे।

शनिवार को ही स्‍मार्ट सिटी मिशन और अमृत में शामिल किए गए, देश की लगभग 70 प्रतिशत आबादी के लिए उत्‍तरदायी 500 से ज्‍यादा शहरों में ढांचागत सुविधाओं की कमियों का विस्‍तृत विश्‍लेषण करने के बाद निरुपित की गई 5 साल की कार्य योजनाओं पर आधारित शहरी विकास परियोजनाओं के कार्यान्‍वयन की भी शुरूआत होगी। इसके साथ ही शहरी विकास में तदर्थ और परियोजना आधारित दृष्टिकोण की समाप्ति होगी, जिसका अब तक अनुसरण किया जाता रहा है।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ‘मेक योर सिटी स्‍मार्ट’ स्‍पर्धा का भी उद्घाटन करेंगे। इस स्‍पर्धा का उद्देश्‍य सड़कों, जंक्‍शनों, पार्कों आदि को डिजाइन करने में नागरिकों को शामिल करना है। नागरिकों के सुझाव और उनके द्वारा सुझाए गए डिजाइन उनकी अपनी-अपनी स्‍मार्ट सिटी द्वारा विधिवत सम्मिलित किए जाएंगे। इस स्‍पर्धा के विजेताओं को 10,000 रुपये से 1,00,000 रुपये की रेंज में पुरस्‍कार दिए जाएंगे। इसका उद्देश्‍य नियोजन में नागरिकों की निरंतर भागीदारी बनाए रखना है, जिसके अंतर्गत लगभग 1.50 करोड़ नागरिकों ने स्‍मार्ट सिटीज बनाने से संबंधित स्‍मार्ट सिटीज योजनाओं के निरुपन में भागीदारी की।

प्रधानमंत्री स्‍मार्ट नेट पोर्टल का भी उद्घाटन करेंगे। ये पोर्टल विभिन्‍न शहरी मिशनों के अंतर्गत आने वाले शहरों को अपने विचारों को साझा करने में सक्षम बनाएगा और विभिन्‍न मिशनों के कार्यान्‍वयन के दौरान उत्‍पन्‍न मसलों के समाधानों के स्रोत होगा।

प्रधानमंत्री द्वारा परियोजनाओं का शुभारंभ किए जाने के अवसर पर पहले बैच के समस्‍त 20 स्‍मार्ट शहरों को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से जोड़ा जाएगा।

प्रधानमंत्री ने पिछले साल 25 जून को स्‍मार्ट सिटीज मिशन, कायाकल्प एवं शहरी रूपांतरण के लिए अटल मिशन (अमृत) और प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) का प्रारंभ किया था। इसके बाद, बैच के 20 स्‍मार्ट शहरों का चयन करने के लिए सिटी चैलेंज कॉम्पिटिशन के दो चरणों का आयोजन किया गया, जिनकी परियोजनाओं का शुभारंभ शनिवार को किया जा रहा है। इन 20 शहरों ने क्षेत्र विकास और पैन सिटी समाधानों में कुल 48,000 करोड़ रुपये के निवेश की पेशकश की है।

शहर-वार प्रारंभ की जाने वाली कुछ परियोजनाएं हैं:

पुणे : डॉ. बाबासाहब अम्‍बेडकर वसाहत औंध स्‍लम का पुनर्वास, सड़क और पैदल चलने वालों के लिए रास्‍ता, वैकल्पिक ईंधन का उपयोग करने वाली आधुनिक बसें, ट्रैफिक डिमांड मॉ‍डलिंग प्रोजेक्‍ट, सिटी कॉमन मोबिलिटी कार्ड।

अहमदाबाद : सीवेज ट्रीटमेंट प्‍लांट, विकिरण कीचड़ स्‍वच्‍छता परियोजना, आवास परियोजना, नदी किनारे बगीचा, सामान्‍य शहर भुगतान प्रणाली, नगर निगम स्‍कूलों में स्‍मार्ट लर्निंग और जलापूर्ति के लिए सुपरवाइजरी कंट्रोल एंड डाटा एक्‍विजेशन सिस्‍टम (एससीएडीए)।
भुवनेश्‍वर : रेलवे मल्‍टी मॉडल हब, ट्रैफिक सिगन्लाईज़ेशन प्रोजेक्‍ट, शहरी ज्ञान केंद्र।

नई दिल्‍ली नगरपालिका परिषद : मिनी सीवेज ट्रीटमेंट प्‍लांट्स, 444 स्‍मार्ट क्‍लास कमरे, बायो-मीथेनाइजेशन प्‍लांट, वाई-फाई, स्‍मार्ट एलईडी स्‍ट्रीट लाइट्स, शहर निगरानी कमान और नियंत्रण क्षेत्र।

जबलपुर : अपशिष्‍ट से ऊर्जा उत्‍पाद, सीवेज ट्रीटमेंट प्‍लांट, मल्‍टी लेबल कार पार्किंग, बहुउद्देशीय स्‍मार्ट कार्ड, घरेलू कूड़ेदानों के लिए सेंसर आधारित टैग्‍स

जयपुर: रामनिवास उद्यान का सौदर्यीकरण, 100 मेगावाट रूफटॉप सोलर पावर प्‍लांट, पब्लिक बाइक शेयरिंग

काकीनाडा (आंध्र प्रदेश) : सोलर रूफ टॉप पावर प्‍लांट, ई-रिक्‍शा का वितरण, ई-पाठशाला ।
कोच्चि (केरल) : पाशिनिथोडू नहर पुनरोद्धार तथा उसमें दोबारा जल भरना, सेंट जॉन पार्क का नवीकरण, एमजी रोड फुटपाथ की मरम्‍मत

बेलागावी (कर्नाटक): प्राकृतिक गैस वितरण नेटवर्क, रूफटॉप सोलर प्‍लांट, ठोस अपशिष्ट संग्रह करने वाले वाहनों की जीएसएम आधारित निगरानी।

2,900 करोड़ रुपये के कुल निवेश के साथ कायाकल्प एवं शहरी रूपांतरण के लिए अटल मिशन (अमृत) परियोजनाएं उत्‍तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, राजस्थान, गुजरात, केरल, चंडीगढ़ और मणिपुर में शुरू की जाएंगी। इनमें 1275 करोड़ रुपये के निवेश वाली सीवेज परियोजनाएं और 817 करोड़ रुपये की लागत वाली जलापूर्ति परियोनाएं शामिल हैं। source-PIB

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY