स्वदेशी रेल तक पहुंच गया प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना मेड इन इंडिया का सफर

0
112

मुंबई- प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की बहुउद्देशीय महत्वाकांक्षी योजना मेड इन इंडिया का सफर अब स्वदेसी रेल तक पहुंच गया है। दरअसल आपको बता दें की आज भारत की पहली स्वदेश में निर्मित लोकल ट्रेन का उद्घाटन मुंबई में होना है। इस ट्रेन का उद्घाटन केंद्रीय रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभु रिमोट द्वारा करेंगे। यह ट्रेन मुंबई के चर्चगेट से लोकमान्य तिलक टर्मिनल के बीच चलेगी ट्रेन का उद्घाटन आज दोपहर बाद 3:00 बजे होगा।

सभी ट्रायलों में सफल रही है स्वदेशी ट्रेन-
आपको बता दें कि भारत में बनी पहली स्वदेशी ट्रेन को पटरी पर उतारने से पहले इसके कई ट्रायल लिए गए थे इन सभी ट्रायलों में यह ट्रेन पूरी तरह से सफल रही है ट्रायलों का रिजल्ट आने के बाद कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी (सीआरएस) ने भी इसे अपनी स्वीकृति दे दी है।

आपको यह भी बता दें कि वर्तमान में मध्य और पश्चिम रेल पर परिचालित होने वाली सभी लोकल ट्रेनों को चेन्नई स्थित इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) में तैयार किया जाता है लेकिन इन लोकल ट्रेनों में इलेक्ट्रिक तकनीकी समेत अंय सभी तकनीकी काम विदेशी कंपनियों सीमेंस और बॉम्बार्डियर मुंबई की देखरेख में किया जाता है। यहां पर यह जानना बेहद दिलचस्प होगा कि भारत में बनी पहली स्वदेशी लोकल ट्रेन में था को हैदराबाद स्थित मेधा सर्वो ड्राइवर फर्म द्वारा प्रायोजित किया गया है और इसे चेन्नई की कोच फैक्ट्री में तैयार किया गया है।

जाने किस लागत में बनी है “मेधा”-
ज्ञात हो कि स्वदेश में निर्मित मेधा की लागत लगभग 43.23 करोड़ रुपए आई है जबकि अभी तक भारत जो ट्रेनें दूसरे देशों की कंपनियों से आयात करता था उनकी कीमत लगभग 44.36 करो रुपए आती थी।

कितने लोग बैठ सकते हैं मेधा में-
मेधा ट्रेन के बारे में बताया जा रहा है कि इसमें री जनरेटेड ब्रेकिंग सिस्टम का प्रयोग किया गया है जिसकी वजह से इस ट्रेन में 30 से 35% बिजली की अधिक बचत हो सकती है। ट्रेन के बारे में यह भी कहा जा रहा है कि इस ट्रेन में कुल यात्रियों के लिए 1168 सीटे लगी हुई हैं जिनमें कुल 6050 यात्री एक साथ बैठकर आसानी से यात्रा कर सकते हैं ट्रेन की स्पीड 110 किलोमीटर प्रतिघंटा है साथ ही इस ट्रेन में फ्रेश एयर कूलिंग के लिए 16000 प्रति घंटा मीटर क्यूबिक की छमता है।

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY