शिक्षा क्षेत्र बांसडीह के प्राथमिक विद्यालय मुकुंदपुर के प्रभारी प्रधानाध्यापक निलंबित

बलिया(ब्यूरो)- प्रभारी बेसिक शिक्षाधिकारी सुभाष गुप्त ने शिक्षा क्षेत्र बांसडीह के प्राथमिक विद्यालय मुकुंदपुर के प्रभारी प्रधानाध्यापक राजकुमार यादव को विभिन्न आरोपों की पुष्टि होने के बाद तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। प्रधानाध्यापक के विरुद्ध गांव के ही कुछ लोगों ने विभिन्न आरोपों के साथ लिखित शिकायत की थी।

मामले में प्रभारी बीएसए ने नगरा के खंड शिक्षाधिकारी को जांच सौंपी थी। मामले में 20 मई को जब जांच टीम विद्यालय पर पहुंची तो विभिन्न सुबह साढ़े दस बजे तक स्कूल बंद मिला। विद्यालय पर कार्यरत सहायक शिक्षक भी नदारद थे। इस दौरान जांच में टीम ने प्रथम दृष्टया वित्तीय अनियमितता का मामला पकड़ा। विद्यालय के रैंप बेहद खराब स्थिति में मिले तो इसमें लोहे का ग्रिल भी नहीं मिला। विद्यालय मूल भवन के बरामदे व कक्षा कक्ष के फर्श पूरी तरह क्षतिग्रस्त पाए गए। दो खिड़कियों के पल्ले भी टूटे मिले तो अन्य सामान कबाड़ की स्थिति में पाए गए। कक्षा कक्षों की स्थिति भी बेहद दयनीय मिली जिसे देख यही लगा कि इसमें कक्षाओं का संचालन नहीं किया जाता है। स्कूल में शौचालय नहीं है तो चहारदीवारी भी क्षतिग्रस्त व आधी-अधूरी मिली।

विद्यालय में उपस्थित छात्रों व ग्रामीणों ने एक स्वर में कहा कि कभी यहां फल व दूध का वितरण नहीं होता तो एमडीएम भी मीनू के अनुसार नहीं मिलता है। न्याय पंचायत समन्वयक ने बताया कि 2010-11 के आसपास किचेन निर्माण के लिए धन मिला था, जिसमें से तत्कालीन प्रभारी प्रधानाचार्य ने 30 हजार रुपये निकाल लिए जिससे आज तक इसका निर्माण नहीं हो सका। बड़ी बात है कि प्रधानाध्यापक की मूल तैनाती कहीं और है पर वह प्रभारी बनकर यहां जमे थे। ऐसे में अन्य कई बिंदुओं पर जांच के बाद बीएसए ने प्रभारी प्रधानाध्यापक को निलंबित करते हुए ब्लाक संसाधन केंद्र बांसडीह पर संबद्ध कर दिया है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY