परियोजना अधिकारी ने ब्लाक मुख्यालय में की विकास कार्यों की समीक्षा

0
50

हसनगंज/उन्नाव(ब्यूरो)- नवागत परियोजना अधिकारी ब्लाक मुख्यालय पहुंचकर विकास कार्यो की समीक्षा की तथा मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना आदि में शिथिलता मिलने पर अधिकारी व कर्मचारियो के पेंच कसे, जिसमे दो सेक्रेटरियो को कारण बताओ नोटिस जारी कर जवाब तलब किया तथा बीडीओ के सागिर्द रहने वाले आधा दर्जन कर्मचारी फिसडडी होने के बाद भी सफाई देने मे सफल हो गये। उन्होंने बताया कि बगैर प्रशासनिक अनुमति के ग्राम पंचायतो मे काम कराना श्रमदान घोषित हो सकता है।

मंगलवार अपराहन सवा एक बजे डीएम के आदेश पर पहली बार नवागत पीडी अनिल कुमार पांडेय ब्लाक मुख्यालय पर पहुंचकर सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओ की समीक्षा की, जिसमें मनरेगा योजना मे धरातल पर कार्य की धीमी गति पर नाराजगी वयाकत कर कर्मचारियो को फटकार लगाई तथा एक सप्ताह मे कार्य मे तेजी लाने के निर्देश बीडीओ को दिया।

वर्ष 2016/17 में 1379 के सापेक्ष अभी भी लाभार्थियो के खाते मे पैसा न पहुंचने की बात उजागर हुई तथा वर्ष 2017/18 मे 1173 पीएम आवास योजना के आवंटन की समीक्षा करके पीडी ने एक सप्ताह के भीतर सौ प्रतिशत 25.6 वर्ग मीटर मे एक कमरा, बरामदा, किचन व शौचालय आदि का ले आउट तैयार करने का निर्देश तकनीकी सहायको व सेक्रेटरियो को दिया। उन्होने सेक्रेटरियों को चेताया कि अब ग्राम पंचायतो में प्रधानगणों को बिना प्रशासनिक स्वीकृति के मनरेगा योजना में काम कराना महंगा पड सकता है, ऐसे कार्यो को श्रमदान घोषित किया जायेगा। मनरेगा में खराब प्रगति पर सेकेट्ररी रोहित राणा व सचिन थारू को कारण बताओ नोटिस जारी की गयी है ।

वही बीडीओ के चहेते सेक्रेटरी डांट से बच गये। वैसे भी एक वर्ष पहले कराये गये पचास फीसदी कार्यो का भुगतान अभी तक लटका होने के सवाल पर श्री पांडेय ने बताया कि हसनगंज मे मामला संज्ञान मे आया है, इसकी रिपोर्ट मगाने का आश्वाशन दिया तथा 12 जुलाई को क्षेत्र पंचायत की बैठक मे जिला पंचायत सदस्यो ने बीडीओ की मिली भगत से ग्राम प्रधानो द्वारा पीएम आवास योजना मे तीस-तीस हजार उगाही का आरोप लगाया था। जिस पर पीडी ने माना ऐसे गम्भीर आरोपो को वाच किया जायेगा, लिखित शिकायत पर जांच के बाद दोषी के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी उन्होंने बताया कि सरकारी योजनाओ मे शिथिलता बर्दाष्त नही है| जिलाधिकारी अदिति सिंह के आदेश पर समय-समय पर गुणवत्ता व मानक की धरातल पर निरीक्षण करने का अभियान चलाया जा रहा है। ब्लाक के मनरेगा मे विकास की धीमी गति पर बीडीओ दांयाँ-बांयाँ करती रही जबकि बीडीओ के द्वारा डोगल लगाने मे हीला-हवाली पर ग्राम प्रधान पहले ही काम कराने से हाथ खडे कर चुके है। समीक्षा बैठक में बीडीओ सपना अवस्थी, एडीओ पंचायत राजेश चौरसिया सहित तकनीकी सहायक, सेक्रेटरी व रोजगार सेवक आदि मौजूद रहे।

रिपोर्ट- राहुल राठौर 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY