कोका कोला कम्पनी के खिलाफ ग्रामीणों का तहसील पर जोरदार धरना प्रदर्शन

0
129

रोहनिया/वाराणसी (ब्यूरो)- लोक समिति के तत्वाधान में भूजल दिवस पर शनिवार को ग्रामीणों ने कोका कोला कम्पनी द्वारा किये जा रहे जलदोहन के खिलाफ रैली निकालीं | सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण तहसील मुख्यालय राजातालाब पर पहुंचे और कम्पनी के खिलाफ नारेबाजी किया और कम्पनी का लाइसेंस रद्द करने की माँग किया।

रैली मेहदीगंज से प्रारंभ होकर कचनार, राजातालाब आदि गांवो से होते हुए तहसील मुख्यालय राजातालाब में समाप्त किया गया। रैली में महिलाएं और बच्चे जल ही जीवन है इसकी रक्षा करे, भूजल दोहन पर रोक लगाओ, कोका कोला का लाइसेंस रद्द करो, वृक्ष लगाओ जीवन पाओ, तालाबो कुँओ, जलकुन्डो को संरक्षित करो, किसानों ने मचाया शोर कोका कोला पानी चोर, बम नही रोटी चाहिए पेप्सी नही पानी चाहिए, आदि नारे लगाते हुए और हाथ में तख्तियाँ लेकर चल रहे थे।

रैली के माध्यम से आराजी लाइन ब्लॉक में जलाशयो, तालाबो, कुँओ व जलकुंडों, के संरक्षण तथा अतिक्रमण मुक्त और भूजल दोहन को रोकने हेतु अरुण कुमार गिरी नायब तहसीलदार तहसील राजातालाब को ज्ञापन दिया गया। ज्ञापन के माध्यम से ग्रामवासियों ने जिला प्रशासन से माँग की कि कोका कोला कम्पनी मेहदीगंज द्वारा रोजाना लाखो लीटर भूजल का व्यावसायिक दोहन किया जा रहा है, जिससे पानी का जलस्तर तेजी से नीचे जा रहा है जिससे क्षेत्र के अधिकांश कुँए,नलकूप, हैण्डपम्प, तालाब आदि सूख गए है।

किसानों को सिंचाई और पीने का पानी का भयंकर संकट पैदा हो गया है इसलिए पानी संकट को देखते हुए कम्पनी को अविलम्ब बन्द किया जाय। आराजी लाइन ब्लॉक को केन्द्रीय भुजल बोर्ड ने अति दोहित क्षेत्र घोषित कर दिया हैं इसलिए ब्लॉक के समस्त जलाशयो, जलकुन्डो, कुँओ व तालाबो को संरक्षित करने तथा जलकुन्डो, तालाबो कुँओ पर अवैध अतिक्रमण करने वाले के खिलाफ कार्यवाही करने, मनरेगा के तहत सार्वजनिक व् निजी जमीनों पर नये तालाब, जलकुन्डो व् कुँओं का निर्माण, मानसून सत्र पौधरोपण, सार्वजनिक भवनों विद्यालय, पंचायतभवन, अस्पताल आदि में रेन वाटर हारवेस्टिंग बनाकर जल संचयन का कार्यक्रम तथा किसानों को सिँचाई के लिए पूरे साल नहर में पानी छोडने की माँग से संबंधित 10 सुत्रीय मांगपत्र नायब तहसीलदार अरुण कुमार गिरी को सौपा। रैली में मुख्य रूप से पंचमुखी, अमित कुमार, अरविन्द, श्यामसुन्दर, विजय, रामबचन, नजमा, अनीता, सरिता, आशा, सोनी, विद्या, पूजा, रेखा, मनीष, सुरेश, सीमा, विद्या, सुनील, रेखा, मनजीता, ममता, समाबानो, सुरेश, श्रद्धा, मधुबाला आदि लोग शामिल रहे.कार्यक्रम का संचालन अमित धन्यवाद श्यामसुन्दर मास्टर और रैली का नेतृत्व लोक समिति संयोजक नन्दलाल मास्टर ने किया ।

रिपोर्ट- त्रिपुरारी यादव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here