पं. दीनदयाल उपाध्याय अन्त्योदय मेला एवं विकास प्रदर्शनी का मुख्य विकास अधिकारी ने किया उद्घाटन

0
107

प्रतापगढ़(ब्यूरो)- पं0 दीनदयाल उपाध्याय जन्म शती के अवसर पर अन्त्योदय मेला एवं विकास प्रदर्शनी का उद्घाटन आज विकास खण्ड सदर मुख्यालय परिसर में दीप प्रज्जवलन के साथ मुख्य विकास अधिकारी श्री राज कमल यादव ने किया।

इस अवसर पर अपने सम्बोधन में मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि पं0 दीन दयाल उपाध्याय गरीबो, समाज से वंचित लोगो, बेसहारा और कमजोर लोगों के मसीहा थे। उन्होने जीवनपर्यन्त समाज के वंचितो के लिये चिन्ता की और उनके बेहतरी के लिये जीवनपर्यन्त लगे रहे। पं0 दीनदयालय के विचार जब ऊॅचाईयो पर थे तब उन्होने एक बहुत अच्छी बात कही थी कि असली ताकत निरंकुश व्यवहार में नही है बल्कि व्यक्ति ऊॅचाईयो पर तब पहुॅचता है जब व्यक्ति की कार्यशैली अनुशासित होती है। उन्होने बताया कि इस मेले एवं प्रदर्शनी का मुख्य उद्देश्य यह है कि आप अपने अधिकारो को जाने जिससे आपकी समस्याओं का त्वरित रूप से निस्तारण हो सके। प्रदेश सरकार द्वारा चलायी जा रही विकास योजनाओ की जानकारी देना और समाज के व्यक्ति को विकास के साथ जोड़ना इस प्रदर्शनी का उद्देश्य है। उन्होने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों का आवाह्न किया है कि वे विकास की प्रक्रिया में सहभागी बने और जनपद को विकास के मानक पर प्रदेश में अग्रणी बनाये।

जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री सन्तोष कुमार श्रीवास्तव ने मुख्य विकास अधिकारी सहित अन्य विभागीय अधिकारियों, किसानो, ग्राम प्रधानों का स्वागत करते हुये कहा कि पं0 दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी समारोह के अवसर पर आयोजित इस प्रदर्शनी एवं मेले का उद्देश्य प्रदेश सरकार द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओ और जनोपयोगी कार्यक्रम को जन-जन तक पहुॅचाना है।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि व अन्य अभ्यागत अतिथियों का स्वागत करते हुये नेहरू युवा केन्द्र की समीक्षा सिंह ने गीत के माध्यम से किया। इस मौके पर बाल विज्ञान समिति के सचिव श्री हेमन्त नन्दन ओझा ने अपने उद्बोधन में कहा कि प्रदर्शनी और मेलों के माध्यम से सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी आमजन को होती है और जनता यह भी जान पाती है कि कौन-कौन सी योजनाये सरकार हमारे लिये संचालित कर रही है। इस अवसर पर मेले में सूचना विभाग, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, ग्रामोद्योग विभाग, उ0प्र0 कौशल विकास मिशन, राजकीय जिला पुस्तकालय प्रतापगढ़, राजकीय कृषि बीज भण्डार, शिक्षा विभाग एवं जिला पंचायत उद्योग द्वारा प्रदर्शनी लगायी गयी है। कार्यक्रम का संचालन श्री प्रमोद प्रियदर्शी ने किया।

इस अवसर पर उपजिलाधिकारी श्री पंकज वर्मा, खण्ड विकास अधिकारी श्री अनिरूद्ध सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी श्री कुंवर सिंह यादव, एलायन्स क्लब के अध्यक्ष श्री रोशन लाल ऊमरवैश्य आदि सम्बन्धित विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

रिपोर्ट- अवनीश कुमार मिश्रा 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY