पर्यावरण संकट से निपटने को जनभागीदारी जरूरी: एएसपी 

जालौन (ब्यूरो) पर्यावरण संकट  से  निपटने के लिए जन भागीदारी आवश्यक है। जागरूकता के अभाव में तेजी से पेडों की कटान हो रही है। यह आने वाली पीढी के लिए बहुत कष्टदायी साबित होगा। सभी को संकल्प लेकर पेडों का संरक्षण करना होगा और पृथ्वी को हरा-भरा करने के लिए पौधे लगाने होंगे। यह बात अपर पुलिस अधीक्षक सुरेंद्र नाथ तिवारी ने कही। वह पंडित बेनी माधव तिवारी इंटर कालेज आटा में एक जागरूकता गोष्ठी को संबोधित कर रहे थे। यहां पर उन्होंने पौघे  भी रोपित किए और जागरूकता रैली को भी रवाना किया।

पंडित बेनी माधव तिवारी इंटर कालेज में आज पर्यावरण जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य  अतिथि अपर पुलिस अधीक्षक सुरेंद्र नाथ तिवारी ने कालेज से जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली में छात्र-छात्राएं हाथों में तख्ती लेकर चल रही थी और लोगों को पेडों का महत्व बताकर उन्हें पालने पोषने का आवाहृन कर रहे थे। रैली के पूव्र जागरूकता गोष्ठी को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि ने कहा कि जीवन में जागरूकता की कमी नहीं होना चाहिए। जागरूक रहकर तमाम समस्याअेां का समाधान हम स्वयं निकाल सकते हैं। उन्होंने बच्चों से कहा  िकवह अपने अभिभावकों को पर्यावरण के प्रति जागरूक  रहने के लिए कहें। उन्हें पेडों से होने वाले फायदे बताएं। इसी क साथ उन्होंने बच्चों में अनुशासन का भाव देखकर शिक्षकों की प्रशंसा की। विशिष्ट अतिथि थानाध्यक्ष सुनील तिवारी ने भी पर्यावरण संरक्षण को जरूरी बताया। विशिष्ट अतिथि पूर्व ब्लाक प्रमुख सुदामा दीक्षित ने कहा कि जो पौधे लगाए जाते हैं उनका पालन पोषण भी तय होना चाहिए। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण को जो नियम कायदे बने हैं उनका पालन होना चाहिए। गोष्ठी को प्रधानाचार्य शैलेंद्र पाठक ने भी संबोधित किया। इस मौके पर हेमेंद्र, क्रमांक शुक्ला, शिवकुमार दीक्षित, विजय कुमार द्विवेदी, संतोष भास्कर, परमेश्वरी दयाल तिवारी, राहुल अग्निहोत्री आदि मौजूद रहे।

पौधों को पेड़ बनाने का लिया संकल्प
बीएमटी इंटर कालेज में अपर पुलिस अधीक्षक सुरेंद्र नाथ तिवराी पूर्व ब्लाक प्रमुख सुदामा दीक्षित व थानाध्यक्ष सुनील तिवारी ने एक-एक कर 11 पौधे लगाए। कालेज प्रशासन ने पौधों को पेड बनाने का संकल्प लिया। प्रधानाचार्य ने कहा कि कालेज में हर वर्ष जो पौधे लगाए जाते हैं वह सभी पेड के रूप में सामने हैं।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY