राष्ट्रपति फ्रांस्वा और मोदी आज राफेल डील पर करेंगे वार्ता |

0
374

The President of France, Mr. Francois Hollande being received by the President, Shri Pranab Mukherjee and the Prime Minister, Shri Narendra Modi, at the Ceremonial Reception, at Rashtrapati Bhavan, in New Delhi on January 25, 2016.

फ्रांसीसी राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के भारत दौरे का आज दूसरा दिन है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद आज दिल्ली में मिलेंगे। दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर करार होने की उम्मीद है । यहां राफेल डील को आगे की दिशा मिल सकती है। ओलांद ने भारत के लिए रवाना होने से पहले कहा था कि इस डील को लेकर दोनों देश सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। फिलहाल कुछ तकनीकि पहलुओं पर विचार किया जा रहा है।
पिछले साल अप्रैल में फ्रांस दौरे पर गए पीएम मोदी ने फ्रांस से 36 रफाल खरीदने की घोषणा की थी, लेकिन दोनों देशों के बीच कीमतों को लेकर सहमति नहीं बन पा रही है और परमाणु संयंत्रों, स्मार्ट सिटीज़, अंतरिक्ष सहयोग, व्यापार और ऊर्जा के क्षेत्र में भी दोनों देशों के बीच कई समझौतों की उम्मीद है।
ओलांद की इस यात्रा में 36 राफेल फाइटर जेट डील पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं। दोनों मुल्कों के बीच यह करीब 60,000 करोड़ रुपये की डील है। फ्रांस के राष्ट्रपति के साथ करीब 100 सदस्यों का एक प्रतिनिधिमंडल भी आया है, जिसमें डेसाल्ट एविएशन और डीसीएनएस के अधिकारी शामिल हैं। राफेल फाइटर जेट डेसाल्ट का ही ब्रांड है। बताया जा रहा है कि इस यात्रा के दौरान राफेल डील के संबंध में दोनों देशों के बीच इंटर गवर्नमेंटल एग्रीमेंट पर दस्तखत हो सकता है।
फ्रांस को 36 राफेल लड़ाकू विमान भारत को देने हैं, जिसके लिए बातचीत जारी है। यह सौदा रक्षा मंत्रालय के लिए सेना के आधुनिकीकरण के लिए बेहद जरूरी है। बताया जा रहा है कि डील सिर्फ पैसे पर अटकी है। फ्रांसीसी कंपनी की कीमत भारत को मंजूर नहीं है। होनेवाले सभी करारों में यह करार सबसे अहम माना जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here