रेल मंत्री का लंदन का दो दिवसीय सफल दौरा पूरा |

0
143

The Ambassador of the Czech Republic to India, Mr. Milan Hovorka meeting the Union Minister for Railways, Shri Suresh Prabhakar Prabhu, in New Delhi on November 03, 2015.

रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने 29  से 30  अक्तूबर, 2015 को लंदन का दो दिवसीय आधिकारिक दौरा पूरा किया । यह दौरा ब्रिटेन सरकार के बुलावे पर था । रेल मंत्री के साथ इस दौरे में भारतीय प्रतिनिधिमंडल में ब्रिटेन में भारत के उच्चायुक्त श्री रंजन मथाई, इण्डियन रेलवे फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक श्री राजीव दत्त, यूके में भारतीय उच्चायोग के प्रथम सचिव (वित्त) श्री सैकांत सेन शर्मा भी शामिल थे ।

उन्तीस अक्तूबर को भारत के रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभु ने भारत में अवसंरचना में निवेश एवं रेल क्षेत्र में आपसी सहयोग पर चर्चा के लिए लंकास्टर क्षेत्र के कुलाधिपति एवं ब्रिटिश सरकार में कैबिनेट मामलों के मंत्री परम सम्माननीय श्री ऑलिवर लैटविन और राज्य सचिव (परिवहन) परम सम्माननीय श्री पैट्रिक मैक्लॉग्लिन से भेंट की ।

भारतीय कम्पनियों द्वारा विदेश में प्रस्तावित रुपया-बंधपत्र जारी करने पर भी चर्चा हुई । ब्रिटेन की ओर से इन प्रस्तावों का स्वागत किया गया और इन प्रयासों में सफलता सुनिश्चित करने के लिए सहयोग का वायदा किया ।

उन्तीस अक्तूबर को ही ब्रिटेन के मंत्रियों के साथ श्री सुरेश प्रभु ने निवेशकों की एक उच्च स्तरीय  गोलमेज बैठक को संबोधित किया । निवेशक विकास के लिए भारत के प्रयासों की प्रशंसा पर एकमत थे और अवसंरचना के क्षेत्र में दीर्घावधि के निवेश हेतु उनका नज़रिया सकारात्मक था ।

भारतीय कंपनियों को रुपया-बंधपंत्र की अनुमति देने की हालिया घोषणा का भी निवेशकों ने स्वागत किया । उन्होंने सुप्रसिद्ध नामों की बढ़िया मांग होने के संकेत दिए।

श्री सुरेश प्रभु ने तीस अक्तूबर को लंदन स्टॉक एक्सचेंज का दौरा किया एवं प्रमुख निवेशकों के एक दूसरे दल से मुलाकात की। सरकार के प्रस्तावों एवं पहल पर उनका रुख़ अनुकूल रहा और एक आम सहमति बनी कि भारत पर निवेशकों का नज़रिया साकारात्मक है। साथ ही वे रुपया-बंधपत्र में निवेश के लिए भी तैयार हैं।

परस्पर संवाद के इन आयोजनों में जिन निवेशकों (बैंकों एवं वित्तीय संस्थानों) ने भाग लिया वह हैं। स्टैण्डर्ड लाइफ, सिटीबैंक, एसबीआई यूके, एसबीआई कैप्स यूके, प्राइम ब्रिज इन्वेस्टमेंट्स, लंदन स्टॉक एक्सचेंज, स्टैण्डर्ड चार्टर्ड बैंक, एएनज़ेड बैंक,  एचएसबीसी बैंक, कोटक महिंद्रा यूके, एक्ज़िम बैंक ऑफ इण्डिया, ब्लू बे इन्वेस्टमेंट्स, ब्लैक रॉक इन्वेस्टमेंट्स, ड्यूचै बैंक, यूके ग्रीन इन्वेस्टमेंट बैंक, रसैल इन्वेस्टमेंट्स, जुपिटर एसेस मैनेजमेंट, एचएसबीसी, एसबीआई कैपिटल,  इन्वेस्टैक, बीएएमएल, रैडिंग्टन और जे पी मॉर्गन ने भाग लिया ।

इसके अतिरिक्त भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने लंदन में तीन स्टेशनों का दौरा भी किया जहां संपंदा में बहुत पुनर्विकास किया गया है ।

Source – PIB

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

13 + three =