रेल अधिकारियों ने बाबा साहब की प्रतिमा अनावरण से पहले ही, स्थल को किया ध्वस्त

0
142

पटोरी/समस्तीपुर (ब्यूरो)- पटोरी प्रखंड स्थित अम्बेडकर चौक पर भारत रत्न बाबा साहेब भीम राव अम्बेडकर के प्रतिमा का अनावरण होने से पहले ही रेल अधिकारियों द्वारा प्रतिमा स्थल पर बनाई जा रही प्रतिमा मंच को ध्वस्त कर दिया गया। जिससे पटोरी वासी हतप्रभ है। खासकर दलित समाज मे काफी आक्रोश देखा जा रहा है ।

बता दे की आज से लगभग 35 वर्ष पूर्व तत्कालीन राज्यपाल द्वारा उक्त स्थल का नामाकरण अम्बेडकर चौक के नाम से किया गया था। तब से लेकर अबतक उक्त स्थल को इस इलाके के लोग अम्बेडकर चौक के नाम से जानते है । यहाँ तक की उक्त चौक के निकट निवास करने वाले लोग किसी भी प्रकार के सरकारी एवं गैर सरकारी कार्यों मे व कागजातों मे अम्बेडकर चौक का नाम अंकित करा रखा है। लगभग 1 माह पूर्व कतिपय लोगो द्वारा उक्त जगह के नामाकरण मे कुछ बदलाव का प्रयास किया गया । परंतु पूर्व जिला परिषद सदस्य व दलित नेता संजय राम व अन्य के प्रयास से उस बदलाव को रोका जा सका था ।

श्री राम के अनुसार आगामी 14 अप्रैल को बाबा साहेब के जन्मदिन के अवसर पर उक्त स्थल पर उनका आदमकद प्रतिमा का अनावरण होना सुनिश्चत था जिसकी तैयारी अंतिम चरण मे थी।परंतु रेल विभाग के सीनियर सेक्शन इंजीनियर द्वारा उसे ध्वस्त कर दिया गया है जिससे आसपास एवं बाबा साहेब के प्रति श्रध्दा रखने वाले लोग इस कार्रवाई से काफी क्षुब्ध है । खासकर दलित समाज के लोग काफी आक्रोशित है ।तथा इसे सम्विधान का अपमान मान रहे है । श्री राम ने यह भी कहा कि रेल विभाग द्वारा कि गई उक्त कार्रवाई के खिलाफ शीघ्र ही विरोध प्रदर्शन किया जायेगा ।

रिपोर्ट- रंजीत कुमार 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here