RPF स्थापना दिवस- समस्तीपुर के ‘हीरो’ को बुलाया गया दिल्ली

0
196

समस्तीपुर (ब्यूरो)- दो वर्ष पूर्व 2015 में समस्तीपुर रेल मंडल के आरपीएफ के दस्ते में स्वान दस्ता हीरो को शामिल किया गया था। तब से इस खोजी दस्ते का कुत्ता ‘हीरो’ सभी प्रमुख समारोहो में अपनी क्षमता दिखाता आ रहा है। चाहे वह जीएम का निरीक्षण हो या किसी वीआइपी का समारोह हो इसकी रक्षा के लिए हीरो को प्रमुखता से रखा जाता है।

पिछले वर्ष भी पटना के प्रकाशोत्सव के दौरान हीरो 3 सप्ताह तक वहां रहकर सुरक्षा व्यवस्था की कड़ी चौकसी की थी। अब मार्च के तीसरे सप्ताह में नई दिल्ली में प्रस्तावित आरपीएफ की स्थापना दिवस पर लेबरा डॉग के इस नस्ल के डॉग ‘हीरो’ को इन्वेस्टीचर पैरेड की निगरानी करने के लिए बुलाया गया है।

बताया गया है कि इसकी बम, डेटोनेटर सहित किसी भी प्रकार के विस्फोटक पदार्थ को सुंघकर पहचानने की तीव्र शक्ति के कारण सुरक्षा के दृष्टिकोण से इसकी खास अहमियत है। हीरो जमीन के नीचे एक फ़िट तक छिपाकर रखे गए विस्फोटक पदार्थ को भी सुंघकर बता देता हैं।

इसके साथ इसकी देखभाल करने वाले एएसआई कामेश्वर पासवान व सुरक्षा बल के अन्य जवान भी दिल्ली जाएंगे। इधर, इसके संरक्षक एएसआई कामेश्वर पासवान ने बताया कि इस ‘हीरो’ के रख-रखाव एवं खानपान पर प्रति माह 10 हजार रूपये का आवंटन मिलता है। खासकर गर्मी एवं ठंड के मौसम में इस पर विशेष निगरानी रखी जाती है।
रिपोर्ट – रंजीत कुमार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here