अब अगर राजस्थान में बाइक पर बिना हेलमेट के मिले तो नहीं होगी खैर !

0
326

helmetsराजस्थान – 30अक्टूबर ! राज्य में अब हर दुपहिया वाहन चालक और पीछे बैठे सवार को हेलमेट पहनना अनिवार्य होगा। राज्य सरकार ने इस बारे में अधिसूचना जारी कर दी है। परिवहन आयुक्त और सचिव गायत्री राठौड़ ने बताया कि राज्य सरकार ने केन्द्रीय मोटर यान नियम 1988 की धारा 129 के तहत पूर्व में इस सम्बन्ध राजस्थान मोटर यान नियम 1990 के नियम 8.28 में दी गई रियायतों को खत्म करते हुए इससे सम्बन्धित पहले जारी कि गई अधिसूचना को भी वापस ले लिया है।

इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार राज्य में 31 अक्टूबर 2015 तक दुपहिया वाहन चालक एवं उसके पीछे बैठे सवार के लिए हैलमेट पहनने की अनिवार्यता सम्बन्धी अधिसूचना जारी की जानी थी। राठौड़ ने बताया कि केन्द्रीय मोटर यान नियम 1988 की धारा 129 के तहत हर दुपहिया वाहन चालक को ब्यूरो आॅफ इण्डियन स्टैण्डर्ड के मानकों की गुणवत्ता वाला हैलमेट पहनना अनिवार्य है।

केवल सिख, जो वाहन चालन करते समय पगड़ी धारण करते हैं, उन्हें ही इस नियम में छूट प्राप्त है। इसके अलावा राज्य सरकार को भी इस नियम को लागू करने में विवेकाधिकार प्राप्त था जिसके आधार पर राज्य में दुपहिया वाहन चालक एवं पीछे बैठे व्यक्ति के लिए चरणबद्ध रूप से हैलमेट धारण करने की अनिवार्यता की अधिसूचनाएं समय-समय पर जारी की गई थीं। अब नवीन अधिसूचना में राज्य सरकार के विवेकाधिकार की पूर्व की सभी रियायतों को निरस्त करते हुए राज्यभर में दुपहिया वाहन चालक और सवारी के लिए हैलमेट पहनना अनिवार्य कर दिया है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

six − 3 =