बदहाली की मार झेल रहा है राजस्व ग्राम शाहपुर

0
214

WhatsApp Image 2017-01-19 at 9.56.38 AM
डलमऊ-रायबरेली : डा.राजीव सिंह, आरोग्य भारती के सौजन्य से हमें जनपद रायबरेली के विकास खंड लालगंज के शाहपुर ग्राम सभा गये तो शाहपुर (राजस्व ) ग्राम के अलावा प्रताप पुर ( राजस्व ) ग्राम है, दोनों ग्रामों की कुल आबादी लगभग 1200 बताई गई है । इस ग्राम सभा में हमनें शिव मोहन वर्तमान प्रधान , राम बक्स सिंह , सुशील कुमार तिवारी , राम कुमार बाजपेयी , महेश प्रसाद , दिनेश सिंह , सुरेंद्र बहादुर सिंह ,गरीब दास , ईश्वर दीन ,सोनू सिंह आदि ग्रामीण लोगों से मुलाकात की और उनके साथ बैठकर भारत सरकार की योजनाओं पर बातचीत की और उनके ग्राम सभा की समस्याओं पर चर्चा चलाई तो बहुत समस्याएँ जानने को मिली।

नही है कोई बारात घर की व्यवस्था

इस ग्राम सभा में भी अन्य ग्राम पंचायतो की भांति बारात घर की कोई व्यवस्था नही है, जिससे ग्रामीण आंचल के लोगों को बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है । आंगनबाड़ी केन्द्र एक है, परन्तु उसकी इमारत नही होने के कारण आंगनबाड़ी केन्द्र पंचायत घर मे संचालित हो रही है ।

पेयजल समस्या अत्यंत गंभीर

इस ग्राम सभा में पेयजल समस्या अत्यंत गंभीर है, यहाँ पानी अत्यधिक मात्रा मे खारा एवं फ्लोराइड युक्त होने से ग्रामीण आंचल के लोगों को स्वास्थ्य संबंधित बीमारियों से जूझना पड़ता है । यहाँ 10 नलों की रिबोर पिछले दस वर्षो से पड़ी हुई है, जिसके रिबोर के लिए विभागीय लोगो को लिखित शिकायत की गई, लेकिन किसी को ग्रामीण स्तर की समस्याओं पर दया नही आई, लिहाजा रिबोर जैसे के तैसे पड़े हुए हैं, गांव के लोग आज भी दूषित पानी पीने के लिए मजबूर हैं ।

वर्षों नही मिल रहा है किसानों कक पानी

लालगंज विकास खंड की नहरों मे वर्षो से पानी न मिलने से पानी का स्तर बहुत नीचे चला गया है, जिससे साधारण नलकूप काम नही कर रहे हैं, अब सिंचाई सिर्फ व्यक्तिगत नलकूपों द्वारा करनी पड रही है । जो बहुत ही मंहगा पड़ता है, और इस ग्राम सभा में एक भी सरकारी नलकूप नही है, जिससे फसलों की सिंचाई में बड़ी परेशानियाँ उत्पन्न हो रहीं हैं । इस ग्राम सभा में भी प्राथमिक उपचार की कोई व्यवस्था नही है, जिससे ग्रामीण आंचल के लोगों को स्वास्थ्य संबंधित बीमारियाँ के इलाज के लिए दूर दराज के अस्पतालों में भागना पड़ता है । ( 6 ) इस ग्राम सभा में 80 % लोगों के पास शौचालय नहीं है, जिससे ग्रामीण आंचल के लोगों को खुले में शौच के लिए जाना पडता है, जो स्वच्छ भारत अभियान को लेकर ठीक नही है ।

नही मिल रही है जरूरतमंदों को वृद्धा पेंशन

इस ग्राम सभा में 10 लोगों को वृद्धा पेंशन नही मिल पा रहा है । इस ग्राम सभा के प्राथमिक विद्यालय की चारदीवारी नहीं बनीं है, जिससे विद्यालय परिसर के अंदर ग्रामीण लोग जानवरों को बांधने, और कण्डे पाथने का काम करते हैं ।

शिकायत के बावजूद भी नही हुई कोई कार्यवाही

चंद्र प्रकाश पांडेय इस प्राथमिक विद्यालय के प्राचार्य प्रकाश चंद्र पाण्डे से बात करनें पर बताया कि विद्यालय की चारदीवारी के लिए विभाग को कई बार पत्र लिखकर शिकायत दर्ज कराई गई, परन्तु अभी तक कोई सुनवाई नहीं हुई , जिससे विद्यालय परिसर के अंदर दिनो दिन अतिक्रमण बढता जा रहा है ।

बिना घर के रहने को मजबूर है गरीब

इस ग्राम सभा के गरीब परिवार जिनको आवास की अत्यंत आवश्यकता है, परन्तु पात्रता सूची में नाम दर्ज न होने के कारण आज भी छप्पर के नीचे जिंदगी गुजारने पर मजबूर हैं । इस ग्राम सभा में पेयजल समस्या, शौचालय की समस्या, प्राथमिक उपचार की समस्या, बारात घर की समस्या, तथा सिंचाई की समस्या गंभीर रूप से देखने को मिली ।

रिपोर्ट – राजेश यादव/एस. बी. मौर्य

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here