आगरा मण्डल आगरा के. राम मोहन राव ने कलक्ट्रेट का किया निरीक्षण

0
135

मैनपुरी (ब्यूरो)- कलक्ट्रेट में पर्याप्त सफाई न होने, अपर जिलाधिकारी न्यायालय कक्ष की खिड़की का शीशा टूटा मिलने पर प्रभारी अधिकारी नजारत को प्रतिकूल प्रविष्टि देने, आरसीसीएमएस प्रणाली में वादों का निस्तारण अपलोड न होने, रिकार्ड का रख रखाव ठीक न पाये जाने, पेशकार को प्रतिकूल प्रविष्टि दिये जाने, एसओसी चकबन्दी न्यायालय में अभिलेखों में प्रविष्टियां अद्यावधिक न होने, पंजीकाओं का रखरखाव भलीभांति न पाये जाने पर एसओसी चकबन्दी को चेतावनी जारी करने उनके पेशकार का वेतन रोकने, रिकार्ड रूम में बस्तों पर जमी धूल, रिकार्ड का रख रखाव सही न पाये जाने पर राजस्व अधिकारी का वेतन रोकने, अपर जिलाधिकारी न्यायालय के रीडर को कम्प्यूटर का ज्ञान न होने, मिसिल बन्द रजिस्टर में पेशानी न बनाने पर कम्प्यूटर का ज्ञान न होने तक वेतन रोके जाने, अपर न्याय सहायक द्वारा लम्बे समय तक पत्रावलियां निस्तारित न करने पर उनका वेतन भी रोके जाने के निर्देश दिये।

निरीक्षण के दौरान उन्होने साफ-सफाई ,अभिलेखों के रख रखाव एवं सभी कर्मियों की दैनिक डायरी बनाये जाने,सभी कार्मिको को पहचान पत्र पहनने पर जोर आयुक्त आगरा मण्डल आगरा के. राम मोहन राव ने कलक्ट्ेट के निरीक्षण के दौरान मिली अव्यवस्थाओं पर असन्तोष व्यक्त करते हुए कहा कि अधीनस्थ स्टाफ भली प्रकार कार्य नहीं कर रहा है महत्वपूर्ण पंजिकाओं पर न तो प्रमाण पत्र अंकित है और नाही रजिस्टर मे पृष्ठ संख्या अंकित हैं जो लापरवाही का द्योतक है, मिसिल बन्द रजिस्टर, पेशी रजिस्टर भी मानक के अनुसार नहीं बने है |

न्यायालय में जो वाद निस्तारित किये गये है उनको भी कम्प्यूटर में अपलेाड नहीं किया गया है, 28-एलआर एक्ट, जेड-ए एक्ट भारतीय शस्त्र अधिनियम उ.प्र. राजस्व संहिता के वाद तो निस्तारित किये गये है लेकिन प्रगति सन्तोषजनक नहीं है। आइजीआरएस पोर्टल पर भी निर्धारित समय अवधि बीत जाने के बाद 77 सन्दर्भ मुख्यमंत्री कार्यालय के, 200 आनलाईन प्राप्त सन्दर्भ,195 जिलाधिकारी सन्दर्भ, 25 सन्दर्भ तहसील दिवस के लम्बित है।

इस पर उन्होने नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि जिस कार्यालय में निर्धारित अवधि के प्रार्थना पत्र लम्बित है उन अधिकारियेा का वेतन रोकते हुए दण्डात्मक कार्यवाही किये जाने के आदेश दिये। मण्डलायुक्त ने जन सुनवाई के कम्प्यूटर में दर्ज मो. उवैद निवासी मोहल्ला काजी करहल द्वारा कब्रिस्तान के गाटा सं. 1484/.006 व 1485.0044 निस्तारित दिखाये जाने को रैण्डम तौर पर देखा और वहीं से फोन कर हटाये गये अतिक्रमण के फोटोग्राफ ,वीडियो तत्काल मंगाने, वहीं सन्दर्भ संख्या 20014816000097 जो की धर्मवती निवासिनी हलपुरा ने गांव में विद्युतीकरण के कार्य में विलम्ब से संबंधित शिकायत हेतु दिया था।

विद्युत विभाग द्वारा सर्वे का कार्य चल रहा है कहकर निस्तारित किया जब कि शिकायत का निराकरण नहीं हुआ इसे गभ्भीरता से लेते हुए शिकायत का निस्तारण गुणवत्तापरक किये जाने ,विद्युतीकरण के कार्य में विलम्ब किये जाने वाली संस्था के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज कराकर उसे ब्लैक लिस्टेड किये जाने के आदेश दिये। उन्होने अपर जिलाधिकारी कार्यालय के रीडर को एनआईसी में जाकर कम्प्यूटर सीखने ,अपर न्याय सहायक को निष्प्रयोज्य प्रिन्टर को नजारत में जमा कराये जाने,फायरिंग बट के भूमि के चयन हेतु 28.12.2016 के पत्र पर कोई कार्यवाही न किये जाने पर असन्तोष व्यक्त करते हुए कार्यशैली में सुधार लाने को कहा। उन्होने चेतावनी देते हुए कहा कि सरकारी,कर्मचारी कार्यशैली बदले और जनहित में पत्रावलियों का प्राथमिकता पर निस्तारण करें।

उन्होने साफ लहजे में कहा कि जो अधिकारी,कर्मचारी शासकीय कार्यो के निष्पादन में कोताही बरतेगा उसकी बर्खास्तगी की कार्यवाही की जायेगी।श्री राव ने नजारत में उपलब्ध अनुपयोगी सामान के तत्काल निस्तारण के आदेश देते हुए कहा कि जो सामान मरम्मत योग्य है उसकी मरम्मत करायी जाये,शेष के नीलामी की कार्यवाही की जाये। उन्होने कर्मचारियो की सेवा पुस्तिकाओं, जीपीएफ पासबुको के रख रखाव पर असन्तोष व्यक्त किया। उन्होने रिकार्ड रूम के निरीक्षण में मांग पत्र रजिस्टर में 5 नवम्बर 16 के बाद से टिकट चस्पा नहीं पाये, रिकार्ड के निरीक्षण हेतु टेबिल भी उपलब्ध नहीं मिली,बस्तों पर धूल छायी पायी गयी, रिकार्ड का रख रखाव भी दुरूस्त नहीं मिला,बस्तों में रखे रिकार्ड की सूचीं भी नहीं थी,रिकार्ड रूम का दरवाजा भी टूटा हुआ पाया गया जिसे तत्काल ठीक कराने, बस्तों का रिकार्ड दुरूस्त कर सफाई कर उन्हें प्लास्टिक कवर से ढके जाने के निर्देश दिये।

उन्होने चकबन्दी के जिल्द रजिस्टर पर नम्बर अंकित कराये जाने को भी कहा, कलक्ट्ेट में नवनिर्मित महिला शौचालय में छोटी दीवार उठाये जाने, शौचालय में पर्याप्त मात्रा मे ंपानी की मात्रा उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी यशवन्त राव,मुख्य विकास अधिकारी विजय कुमार गुप्ता, अपर जिलाधिकारी भिखारी राम, उप जिलाधिकारी सदर, करहल, भोगांव, किशनी, घिरोर कुरावली अमित सिंह,राजेश कुमार,सन्दीप कुमार,राम चन्द्र,देवेन्द्र कुमार,महेश प्रकाश सहित कलक्ट्ेट के अनुभाग प्रभारी आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- दीपक शर्मा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here