देश से लेकर विदेशों तक धमाल मचा रहा है बेल्हा का लाल

0
172


कुंडा (प्रतापगढ़ ब्यूरो) : एक छोटे से कस्बे से निकल कर माया नगरी में अपने हुनर का जलवा दिखाने के बाद अब बेल्हा का लाल विदेशों तक में धूम मचा रहा है। अपने हुनर और खनकती आवाज के दम पर वो अपने देश और जिले का नाम विदेशों तक रोशन कर रहा है। उनकी लोक प्रियता को देखते हुए इस बार मतदाता जागरूकता अभियान का जिला प्रशासन ने उनको ब्रांड एम्बेसडर बना दिया।

जी हां, बात हो रही है प्रतापगढ़ जिले के लालगंज कस्बे के रहने वाले रवि त्रिपाठी की। शुरू से ही जीवन में कुछ अलग करने के मन में ठाने रवि अपने सपनो को पूरा करने के लिए माया नगरी मुम्बई पहुँच गए। उनके पिता श्री कृष्ण त्रिपाठी जो कि एक सरकारी अफसर थे, उनको डॉक्टर बनाना चाहते थें लेकिन गायक बनने की तमन्ना लिए रवि डॉक्टरी की पढ़ाई बीच में ही छोड़कर अपने सपनों को पूरा करने के लिए मुंबई चले गए।

मुंबई में संघर्ष के दौरान उनकी मुलाकात जाने माने गायक सुरेश वाडेकर जी से हुई और उन्ही के सानिध्य में उन्होंने गायकी का गुर सीखना शुरू किया। सोनी चैनेल पर प्रसारित इंडियन आइडल टू में उन्होंने भाग लिया और पाँचवे नम्बर तक अपना सफर तय किया।

उसके बाद उन्होंने जीवन में पीछे मुड़कर नहीं देखा । इसके बाद उनको अक्षय कुमार और दीपिका पादुकोण स्टारर फिल्म चाँदनी चौक टू चाइना में * ओ इंडिया लाई द पैंग* गाने का मौका मिला। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के कार्यक्रम में उन्होंने अलका याज्ञनिक के साथ गाया। डीडी वन पर प्रसारित हो चुके ” द परफार्मर”, कार्यक्रम का संचालन भी कर चुके हैं। 2010 में एशियन गेम्स के समापन पर उनको चाइना ने विशेष आमंत्रण देकर अपने देश में परफार्म करने के लिए बुलाया। जाने माने फिल्म कलाकार राजकपूर के बाद वो एकलौते भारतीय हैं, जो चाइना में अब तक सबसे ज्यादा शो कर चके है। अब तक चाइना में अस्सी से भी ज्यादा शो करने वाले रवि ने कई सारे सीरियलों और धार्मिक एलबम में अपनी आवाज से श्रोताओं को अपना दीवाना बना लिया है।

यूपी रत्न से सम्मानित अब यह बेल्हा का लाल रेड सिग्नल फिल्म में संगीतकार के रूप में अपनी नई पारी शुरू कर दिए हैं। जिसमे उन्होंने जाने माने गायक सोनू निगम और कैलाश खेर से गानें गवाएं हैं।

रिपोर्ट – विश्वदीपक त्रिपाठी

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here