अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को संपन्न कराए जाने के लिए सिगरा स्टेडियम में रिहर्सल

0
138


वाराणसी (ब्यूरो) आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को वाराणसी जनपद में मनाए जाने वाले योग दिवस कार्यक्रम को सुव्यवस्थित ढंग से संपन्न कराए जाने के उद्देश्य से सोमवार को सिगरा स्थित डॉक्टर संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम में रिहर्सल किया गया। रिहर्सल कार्यक्रम में लगभग 500 प्रतिभागियों सहित विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारियों ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम के दौरान पतंजलि योगपीठ के लोगों द्वारा योग शिविर में भाग ले रहे प्रतिभागियों को योग के विभिन्न आसन सहित प्राणायाम एवं ईलोम-विलोम कराया गया तथा योग को एक चिकित्सा पद्धति बताते हुए लोगों को इसके बारे में विस्तार से अवगत भी कराया गया। इस दौरान नगर आयुक्त डॉक्टर हरि प्रताप शाही एवं अपरजिलाधिकारी नगर जितेंद्र मोहन सिंह प्रमुख रुप से उपस्थित रहे। अधिकारीद्वय ने मौके पर मौजूद लोगों से अपील करते हुए कहा कि 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सिगरा स्टेडियम में आयोजित योग शिविर में अधिक से अधिक संख्या में लोग प्रतिभाग करें। अधिकारीद्वय ने कहा कि 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस जनपद में पूरे उत्सव के रूप में मनाया जाएगा बताया गया कि सिगरा स्थित डॉक्टर संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम में 21 जून को प्रातः 7:00 बजे से 9:00 बजे तक आयोजित योग शिविर में प्रतिभाग करने के लिए प्रातः 6:00 बजे प्रतिभागी उपस्थित हो जाएंगे इस कार्यक्रम में लगभग 5000 प्रतिभागियों द्वारा योग शिविर में प्रतिभाग किया जाना है इसलिए मौके पर सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम भी सुनिश्चित कराए गए हैं वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था भी कराया गया है ताकि योग शिविर में आने वाले लोगों एवं आसपास के लोगों को किसी भी समस्या का सामना ना करना पड़े।


जिलाधिकारी योगेश्वर राम मिश्र ने बताया कि 21 जून को डॉक्टर संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम में आयोजित योग शिविर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं और मौके पर चिकित्सकों की भी तैनाती की गई है। उन्होंने बताया कि इस योग शिविर में पुलिस एवं सुरक्षा कर्मी प्रतिभाग नहीं करेंगे और वे अपने-अपने ड्यूटी पर तैनात रहेंगे। उन्होंने बताया कि स्टेडियम में सूचना विभाग की तरफ से दो बड़े LED के माध्यम से लखनऊ में आयोजित मुख्य कार्यक्रम का सजीव प्रसारण कराया जाएगा तथा स्टेडियम में आयोजित योग शिविर का लाइव प्रसारण भी लखनऊ में कराया जाएगा। जिसका लखनऊ में मौजूद देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उसका दृश्यावलोकन करेंगे।

कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण ने भी 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर जिला तहसील एवं विकासखंड मुख्यालयों पर आयोजित होने वाले योग शिविरों में अधिक से अधिक संख्या में लोगों से प्रतिभाग किए जाने हेतु अपील की है। उन्होंने योग शिविर में प्रतिभाग करने वाले प्रतिभागियों से अपील की है कि योग शिविर में वे लोअर और टी शर्ट पहनकर योग करने वाले चटाई के साथ प्रातः 6:00 बजे तक प्रत्येक दशा में उपस्थित होवे। कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण ने बताया कि योग से तन और मन स्वस्थ रहता है और इसके नियमित योगाभ्यास करने से कई तरह के रोग एवं असाध्य रोगों से योग करने वाले लोगों को छुटकारा मिल जाता है।

रिपोर्ट – रवींद्रनाथ सिंह

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here