पैदल मार्च निकाल कर पत्रकारों ने उपमुख्यमंत्री को सौंपा ज्ञापन

0
79


रायबेरली(ब्यूरो)- श्रमिक दिवस पर यूपी जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन (उपजा) द्वारा लखनऊ में आयोजित आयोजन में उपजा की रायबरेली इकाई के सदस्यों ने प्रतिभाग किया तथा मुख्य अतिथि कैबिनेट मंत्री ओम प्रकाश राजभर, विशिष्ट अतिथि सूचना आयुक्त हाफिज उस्मान तथा नेशनल यूनियन आफ जर्नलिस्ट्स के राष्ट्रीय महामंत्री रतन दीक्षित को अंग वस्त्र प्रदान कर सम्मानित किया।

उपजा की प्रदेश इकाई द्वारा लखनऊ जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन के सहयोग से प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी श्रमिक दिवस पर भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया। यह कार्यक्रम उद्यान निदेशालय के सभागार में आयोजित हुआ। कार्यक्रम के पूर्व नेशनल कन्फ्रेडरेशन आफ जर्नलिस्ट्स ने पत्रकारों का मार्च निकाला। जिसका नेतृत्व एनयूजे के राष्ट्रीय महामंत्री रतन दीक्षित एवं आईएफडब्ल्यूजे के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हेमंत तिवारी ने किया। पत्रकारों द्वारा पत्रकारों की समस्याओं से संबंधित एक मांग पत्र उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा को तथा कैबिनेट मंत्री श्री राजभर को सौंपा गया। मांग पत्र में पत्रकार सुरक्षा कानून, पत्रकारों के लिये पेंशन, मजीठिया आयोग की सिफारशों को लागू करना, पत्रकारों की सेवा शर्तों में सुधार, पत्रकारों को निःशुल्क स्वास्थ्य सेवायें उपलब्ध कराने आदि की मांगे सम्मिलित हैं।

उपजा के कार्यक्रम में बोलते हुये श्री राजभर ने कहा कि पत्रकारों के मांग पत्र को आगामी कैबिनेट की बैठक में मुख्यमंत्री के सम्मुख रखकर इन मांगों को पूरा कराने का प्रयास किया जायेगा। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र की भाजपा सरकार ने पत्रकार सुरक्षा कानून पारित कर दिया है तो उत्तर प्रदेश की सरकार भी ऐसा कानून बनायेगी। उन्होंने कहा कि पत्रकार लोकतंत्र के चैथे स्तम्भ हैं। यद्यपि इस स्तम्भ का कोई कानूनी आधार नहीं है परंतु पत्रकार स्वयं ही चैथे स्तम्भ के रूप में अपने दायित्व का बखूबी निर्वाह करते हैं। उन्होंने कहा कि यह सत्य है कि पत्रकार समाज के लिये बहुत कुछ करते हैं और बदले में उन्हें बहुत कम प्राप्त होता है। विशिष्ट अतिथि हाफिज उस्मान ने कहा कि आप बेहतर कर रहे हैं, हिम्मत से कर हैं, बुद्धिमत्तापूर्ण कर रहे हैं, खतरे उठाकर भी अपने दायित्वों का निर्वाह करते हैं। आप के यह तेवर बने रहने चाहिये। अगर पत्रकार अपने इन गुणों को छोड़ देंगे तो अनेको घटनाओं की सच्चाई समाज के सामने नहीं आ पायेगी। आप संगठित रहिये, अपनी मांगों को उठाते रहिये, सरकार एक दिन जरूर आपकी मांगो को पूरा करेगी।

एनयूजे के राष्ट्रीय महामंत्री रतन दीक्षित ने अपने संबोधन में पूरे देश में पत्रकारों के शोषण के विभिन्न पहलूओं पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम को प्रदेश अध्यक्ष दीपक अग्निहोत्री, अजय कुमार, वीर विक्रम बहादुर मिश्र, शैलेंद्र सक्सेना, प्रमोद गोस्वामी, रमेश चंद्र जैन आदि ने संबोधित किया। इस अवसर पर शिवमनोहर पांडेय, राजेश मिश्र, सतीश मिश्र, अतुल बाजपेयी, बीएन मिश्र, रजनीश पांडेय, श्रीधर दूबे, मदन सिंह परिहार, राधाकृष्ण शुक्ल, बचोले मिश्र, दुर्गेश मिश्र, सरदार त्रिलोचन सिंह, नवनीत दीक्षित सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- राजेश यादव

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY